डाकघर की शानदार बचत योजनाएं, जानिए क्या हैं इन पर ब्याज की दरें

By | November 25, 2021

डाकघर की शानदार बचत योजनाएं, जानिए क्या हैं इन पर ब्याज की दरें – दोस्तों हर कोई चाहता है कि उसका आन वाला कल सुरक्षित हो, यही वजह है लोग अपने वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं, जिससे वह अपने भविष्य के लिए अच्छी सेविंग कर सकें और उनका आने वाला समय अच्छे से गुजरे। या फिर यूं करें कि भविष्य में निपटाए जाने वाले बड़े-बड़े कामों के लिए लोग अभी से ही सेविंग करना शुरू कर देते हैं। जिससे उन्हें आने वाले समय में किसी भी तरह की परेशानी न हो। हालांकि सेविंग करने से पहले हमें कई तरह की बातें सोचनी पड़ती हैं कि आखिर हम किस तरह से अपनी सेविंग करें, जिससे उसे सही समय पर भुनाया जा सके और हमें ज्यादा से ज्यादा ब्याज भी मिले।

आज के समय में ऐसी कई बचत स्कीमें हैं, जिनमें आप आसानी से निवेश भी कर सकते हैं और इन पर न केवल आपको भारी ब्याज भी मिलता है। बल्कि यह सेविंग्स आपको टैक्स छूट में फायदा भी दिला सकती हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी बचत योजना के बारे में देख रहे हैं, तो आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए डाक घर से जुड़ी सबसे अच्छी बचत योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं वो योजनाएं

इन योजनाओं में वैसे तो कई सारी बचत योजनाएं शामिल हैं लेकिन हम आपको सबसे अच्छी 5 बचत योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेंगी।

#1 वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह सुविधा डाकघर की ओर से ऐसे लोगों के लिए शुरू की गई है, जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है। यही वजह है कि इसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजना नाम दिया गया है। हालांकि अगर कोई कर्मचारी 55 साल की उम्र में स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति लेता है, तो वह भी इसमें खाता खुलवा सकता है। इसके तहत आप कम से कम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 15 लाख रुपए तक एकमुश्त रकम जमा करा सकते हैं। यह पैसा आप 5 साल के लिए जमा कर सकते हैं, जिसकी अवधि बाद में 3 साल और बढ़ाई जा सकती है। इस बचत योजना पर आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। ऐसे में यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है।

#2 राष्ट्रीय बचत पत्र

इस लिस्ट में दूसरा नाम है राष्ट्रीय बचत पत्र का। अगर आप डाकघर की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप एक निश्चित रकम जमाकर उसका प्रमाणपत्र इस योनजा के रूप में ले सकते हैं। मेच्योरिटी के समय आपको ब्याज के साथ सारी रकम मिल जाती है। इसमें आप 100 रुपए से लेकर ज्यादा से ज्यादा कितनी भी राशि के एनएससी खरीद सकते हैं। एनएससी की अवधि पांच वर्ष की होती है। जिस पर आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आप इसे जरूरत पड़ने पर किसी अन्य व्यक्ति के नाम ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Read More – हर महीने होगी कमाई, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा भी महफूज और रिटर्न भी अच्छा

#3 पोस्ट ऑफिस की एफडी

वैसे तो आपको यह बचत योजना किसी भी बैंक में मिल जाएगी लेकिन पोस्ट ऑफिस की इस योजना पर आपको अलग-अलग समयावधि पर अलग-अलग ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम के तहत आप 1 साल, 2 साल, 3 साल या फिर 5 साल के लिए अपना पैसा फिक्स करवा सकते हैं। आप जितने समय के लिए भी अपनी रकम की एफडी करवाते हैं, तो आपको उस पर 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज भी मिलता है। इस योजना के अंतर्गत 1 व्यक्ति से लेकर 3 लोग संयुक्त रूप से भी खाता खुलवा सकते हैं। जबकि 10 साल से ऊपर का बच्चा भी अपने नाम अकाउंट खुलवा सकता है। जबकि इससे कम उम्र होने पर उनके अभिभावक के नाम पर अकाउंट खोला जाता है।

#4 पीपीएफ खाता

बैंको के अलावा आप डाकघर में भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं और यह योजना किसी भी नौकरीपेशा इंसान के लिए काफी ज्यादा जरूरी भी है। इस योजना के अंतर्गत 18 साल से ऊपर का कोई भी भारतीय नागरिक सिर्फ 100 रुपए जमा करके भी पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। यह खाता सिर्फ एक व्यक्ति के नाम से ही खुलता है। यह अकाउंट 15 साल के लिए खोला जाता है। हालांकि आप इससे पहले भी कोई अनिवार्य आवश्यकता पड़ने पर इसे बंद भी कर सकते हैं। इसमें हर साल कम से कम 500 रुपए जमा करना भी जरूरी होता है। इस खाते पर जमा राशि पर आपको 7.1 फीसदी की दर से आपको ब्याज दिया जाता है।

#5 मासिक आय योजना

डाकघर की मासिक आय योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। आप कम से कम 1500 रुपए जमा करके यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। जिसमें एक व्यक्ति के नाम से अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। जबकि संयुक्त रूप से खुले खाते में 9 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। इस खाते में आप जो भी राशि जमा करते हैं, उस पर आपको 6.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *