मोबाइल से किस तरह निकाला जाता है पीएफ, जानें पूरी प्रक्रिया

By | November 30, 2021

मोबाइल से किस तरह निकाला जाता है पीएफ, जानें पूरी प्रक्रिया – किसी भी नौकरीपेशा इंसान के लिए पहले पीएफ से पैसा निकालना आसान नहीं था लेकिन समय बीतने के साथ ईपीएफओ ने इस प्रक्रिया को इतना आसान बना दिया है कि आप कहीं भी बैठे हुए अपना पैसा पीएफ अकाउंट से आसानी से निकाल सकते हैं। इस प्रक्रिया में न केवल पैसा जारी करने के दिनों को घटाया गया है, बल्कि नौकरी छोडने की तारीख भी ऑनलाइन दर्ज करवाने की सुविधा दे दी है। इसकी वजह से अब आप काफी कम समय में ही अपना पैसा पीएफ अकाउंट से निकाल सकते हैं।

इस प्रक्रिया के तहत आप अपने स्मार्टफोन से ही पीएफ का पैसा कभी भी निकाल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए उन स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं लेकिन सबसे पहले हम यह जानेंगे कि आखिर मोबाइल से पीएफ निकालने के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं।

ये हैं वो जरूरी शर्तें –

मोबाइल से पैसा निकालने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपके मोबाइल में उमंग ऐप इंस्टॉल होना चाहिए। इसके अलावा इस ऐप का आधार से लिंक भी होना बहुत जरूरी है।

  1. इसके बाद आपका यूएएन नंबर भी एक्टिव होना चाहिए। यह यूएएन नंबर भी आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।
  2. साथ ही आपके पास ईपीएफ अकाउंट या फिर यूएएन से लिंक बैंक अकाउंट के चेक या फिर पासबुक की स्कैन कॉपी भी होनी चाहिए।
  3. साथ ही इससे जुड़ी केवाईसी से जुड़ी सारी डीटेल भी पूरी होनी चाहिए। इसमें आपका नाम, पता, मोबाइल, ईमेल, बैंक अकाउंट आदि का सत्यापन शामिल है।

Read More – PF अकाउंट पर मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानिए EPFO से जुड़े नियम क्या है?

जानिए कैसे निकालेंगे मोबाइल से पीएफ

अब आपको बताते हैं कि आखिर आप मोबाइल के जरिए पीएफ कैसे निकाल सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ नहीं करना है, बस कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है और इस तरह से आपका पीएफ आसानी से निकल सकता है। जानिए क्या हैं वो आसान स्टेप –

  • सबसे पहले आप उमंग ऐप खोलिए और MPIN या OTP की मदद से लॉगिन कर दीजिए। इसके बाद आपको उमंग ऐप के सर्च बॉक्स में ईपीएफओ का लोगो दिखने लगेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसमें आपको कुछ सेवाओं के ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें से आपको Employee Centric पर क्लिक करना है। इसके बाद पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए आपको Raise Claim पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने जो बॉक्स खुलेगा, उसमें आपको अपना UAN नंबर डालना होगा और इसके बाद Get OTP पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे पूछी गई जगह पर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपने ईपीएफ अकाउंट और आपके पर्सनल डीटेल्स भी दिखने लगेंगे, जिसमें आपका यूएएन नंबर, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और आधार नंबर के अलावा कई सारी डीटेल्स भी शामिल हैं।
  • इन्ही ऑप्शन में आपके सामने बैंक अकाउंट का डीटेल मांगने का भी बॉक्स होता है, जिसमें आपको अपना अकाउंट नंबर भी भरना होता है। इसमें आपको वही अकाउंट नंबर डालना है, जो कि आपके ईपीएफ अकाउंट के साथ दर्ज हो।
  • इसके बाद जब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे, तो आगे की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इतना करने के बाद आपको स्क्रीन पर अंतिम ईपीएफ अकाउंट नंबर दिखाई देगा और इसमें आपको कई सारी जानकारियां देनी होंगी।

इन जानिकारियों में यह सभी पूछी जाएंगी-

  • ईपीएफ अकाउंट शुरू होने की तारीख,
  • ईपीएफ पेंशन अकाउंट शुरू होने की तारीख और
  • नौकरी छोड़ने की तारीख

यह सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें। अब आपके सामने दो तरह के क्लेम के विकल्प लिखकर आएंगे। इनमें से एक होगा Form 19, जिसमें पूएफ का पूरा हिसाब किताब क्लियर करने के लिए होगा। यह क्लेम आप नौकरी छोड़ने के 2 महीने पूरे होने के बाद ही कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा Form 10C है, जिसमें कर्मचारी की पेंशन फंड मेंबरशिप बरकरार रखने के लिए क्लेम किया जाता है। इनमें से आपको फॉर्म 19 सेलेक्ट करना है।

इसके बाद अंत में आप Get Aaadhaar OTP पर क्लिक करें और आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी। जिसे पूछे गए बॉक्स में भरना होगा। इसके बाद आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको एक क्लेम रिफरेंस नंबर (CRN) मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *