3 साल की FD करके पाएँ 7% से भी अधिक वार्षिक ब्याज, यह बैंक दे रही सुविधा

By | August 28, 2021

3 साल की FD करके पाएँ 7% से भी अधिक वार्षिक ब्याज, यह बैंक दे रही सुविधा – बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने पैसों को एकमुश्त किसी जगह पर निवेश करना चाहते हैं, जहां से उन्हें बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सके। हालांकि आज के समय में बहुत सारे लोग म्युचुअल फंड, स्टॉक मार्केट, रिकरिंग डिपॉजिट की तरफ अपना आकर्षण दिखा रहे हैं लेकिन एकमुश्त रकम जमा करके अच्छा ब्याज पाने के लिए Bank FD अभी भी एक बेहतर जरिया बना हुआ है। RBI द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार आप 7 दिनों से लेकर 10 साल के लिए FD करा सकते हैं। DCB Bank 3 सालों के लिए FD कराने पर 7% से भी अधिक वार्षिक ब्याज दे रहा है।

हालांकि आप में से बहुत ही कम लोगों ने DCB Bank के बारे में सुना होगा। लेकिन इस बैंक को 1995 में बैंकिंग लाइसेंस प्रदान किया गया था। 31 मार्च 2021 तक देशभर में इस बैंक की 352 शाखाएं चल रही थीं। आपको बता दें कि 2006 में DCB Bank ने अपना IPO जारी किया था। वर्तमान समय में DCB Bank के चेयरमैन Nasser Munjee और MD और CEO Murali M. Natrajan है।

Read More – 4 बेस्ट शेयर : जो आपके पैसे को कर सकते हैं डबल

यदि आप DCB Bank में FD से 7% से अधिक वार्षिक ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं तो यह ऑफर सिर्फ 16 अगस्त तक के लिए मान्य है। यदि आप 16 अगस्त से बाद FD कराते हैं तो इस पर आपको सामान्य दर से ब्याज मिलेगा। इसीलिए इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप जल्द से जल्द DCB Bank के नजदीकी शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

कितना मिलेगा ब्याज?

वर्तमान समय में यदि आप किसी दूसरे बैंक में FD कराने जाते हैं तो वहां पर आपको 6.25% तक का वार्षिक ब्याज मिल पाता है। लेकिन DCB Bank आपको स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर 7.11% वार्षिक ब्याज उपलब्ध करा रहा है। हालांकि इसके लिए आपको 3 सालों के लिए FD करना जरूरी है। यदि आप DCB Bank के पुराने या नए ग्राहक हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट या नजदीकी शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

DCB Bank में Online FD की सुविधा:

DCB Bank की सबसे खास बात यह है कि यहां पर FD करने के लिए आपको बैंक शाखा जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यानी आप Online FD Account ओपन करा सकते हैं और अपनी राशि को जमा कर सकते हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि यदि आपके पास DCB Bank में सेविंग अकाउंट नहीं है फिर भी आप Online FD Account ओपन करा सकते हैं और इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

मई 2021 में हुआ था ब्याज दरों में संशोधन:

आपको बता दें कि DCB Bank ने मई 2021 में अपने ब्याज दरों में संशोधन किया था। इस संशोधन के बाद से बैंक की ब्याज दरें 4.55% से लेकर 5.70% तक के बीच हो चुकी हैं। यदि आप 7 दिनों से लेकर 14 दिनों के बीच की FD कराते हैं तो आपको 4.55% का वार्षिक ब्याज मिलेगा। इसके अलावा 91 दिनों से लेकर 6 महीने के बीच की FD पर 5.25% और 6 महीने से लेकर 12 महीने की FD पर 5.70% का वार्षिक ब्याज मिलता है।

DCB Bank के कितने ग्राहक हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि DCB Bank एक प्राइवेट बैंक है जो भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियमित किया जाता है। 31 मार्च 2021 के अनुसार DCB Bank के देश भर में लगभग 352 ब्रांच है। इसके साथ ही साथ इस बैंक में एक मिलियन से भी अधिक एक्टिव कस्टमर हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *