दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर बाजार

By | May 10, 2021

दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर बाजार – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत अमेजिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजार कौन से हैं? अगर आप दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजार के बारे में जानना चाहते हैं आज इस आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज हम आपको पांच शेयर बाजार के बारे में बताएंगे जो दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजार की लिस्ट में शामिल है।

US स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें ?

शेयर बाजार का नाम आप सभी ने सुना होगा। मुझे पूरा यकीन है आप सभी शेयर बाजार से परिचित होंगे। शेयर बाजार का इस्तेमाल न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया के करोड़ों लोग करते हैं। यदि आप कम समय में बिना कोई शारीरिक मेहनत करे सिर्फ थोड़ी समझदारी के साथ ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो शेयर मार्केट आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर मार्केट

शेयर मार्केट वह मार्केट होती है जहां पर प्रतिदिन ढेर सारे शेयर खरीदे तथा बेचे जाते हैं। जितने भी शेयर मार्केट हैं सभी शेयर मार्केट में प्रतिदिन अरबों रुपए का टर्नओवर होता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं आज इस दुनिया में 16 से भी अधिक शेयर मार्केट हैं। इनमें से प्रत्येक शेयर मार्केट की वैल्यू एक लाख करोड़ से भी ज्यादा है।

यदि मैं आपसे पूछूं कि इस दुनिया में कितने शेयर मार्केट हैं और सबसे ज्यादा टॉप लिस्टेड शेयर मार्केट कौन से हैं तो शायद आपको इसका जवाब न मालूम हो। आपकी इसी जानकारी को इंप्रूव करने के लिए हम आपको दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर मार्केट के बारे में बताएंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर मार्केट कौन से हैं नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़ें। नीचे हम आपको दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर मार्केट के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। दुनिया में सबसे पहले न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत की गई थी। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज न्यूयॉर्क देश में स्थित है। न्यू यॉर्क स्टोक एक्सचेंज को वर्ष 1972 में स्थापित किया गया था।

New York stock exchange के अंदर 2400 से अधिक कंपनियां हैं जो शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करती हैं। यदि हम बात न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की कुल मार्केट वैल्यू की करें तो आपको जानकर हैरानी होगी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का टर्नओवर $30 ट्रिलियन का है।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिक्योरिटी डीलर ऑटोमेटेड क्वेश्चन

अमेरिका में स्थित नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिक्योरिटी डीलर ऑटोमेटेड क्वेश्चन, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर स्टॉक मार्केट है। यह शेयर बाजार अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित है। National association of security dealer automated questions share market दुनिया की सबसे पहली इलेक्ट्रॉनिक बेस शेयर मार्केट है।

National association of security dealer automated questions share market के अंदर 3000 से भी ज्यादा कंपनियां रजिस्टर्ड है। इस पूरी शेयर मार्केट का कीमत लगभग 10.8 ट्रिलियन डॉलर है।

आपको जानकर हैरानी होगी नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिक्योरिटी डीलर ऑटोमेटेड क्वेश्चन शेयर मार्केट के अंदर एप्पल फेसबुक माइक्रोसॉफ्ट टेस्ला इंटेल जैसी कुछ विश्व प्रसिद्ध कंपनियों ने शेयर इन्वेस्ट किया है।

Japan exchange group

दुनिया के कुछ सबसे बड़े शेयर मार्केट की लिस्ट में जापान एक्सचेंज ग्रुप तीसरे नंबर पर है। जापान एक्सचेंज ग्रुप जापान की एक ऑफिशियल शेयर मार्केट है। जापान एक्सचेंज ग्रुप शेयर मार्केट की स्थापना वर्ष 1878 में की गई थी। शुरुआत में जब जापान एक्सचेंज ग्रुप स्थापित किया गया था तब इसमें कुछ ही कंपनियां लिस्टेड थी।

वर्तमान समय में जापान एक्सचेंज ग्रुप के अंदर 3500 से भी अधिक कंपनियां लिस्टेड हैं। सोनी टोयोटा मारुति हौंडा सुजुकी जैसे कुछ बहुचर्चित कंपनियां जापान एक्सचेंज ग्रुप में अपना शेयर इन्वेस्ट करती हैं। Japan exchange group की कुल मार्केट वैल्यू 6.67 trillion dollar है।

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टार्ट मार्केट है। यह एक चर्चित स्टॉक मार्केट भी है। शंघाई स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना वर्ष 1866 ईसवी में की गई थी, लेकिन यह ज्यादा समय तक चल नहीं पाया। चीन और शंघाई के आपसी झगड़े के कारण वर्ष 1849 में शंघाई स्टॉक एक्सचेंज को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।

इसके पश्चात वर्ष 1990 में समझौता होने के बाद पुनः शंघाई स्टॉक एक्सचेंज को शुरू किया गया। शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के अंदर लगभग 1000 कंपनियों को शामिल किया गया है। शंघाई स्टॉक एक्सचेंज की कुल मार्केट वैल्यू 5 ट्रिलियन डॉलर है।

Stock exchange of Hong Kong

1891 में स्थापित स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ हांगकांग, हांगकांग का एक ऑफिशियल स्टॉक मार्केट है। यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट है। Stock exchange of Hong Kong के अंदर लगभग 2000 कंपनियों को शामिल किया गया है। स्टॉक एक्सचेंज ऑफ हांगकांग की मार्केट वैल्यू लगभग 182 बिलीयन डॉलर है।

निष्कर्ष

यह दुनिया के कुछ सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज मार्केट थे जिनके बारे में हमने आपको बताया। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया दुनिया के 5 सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज मार्केट कौन से हैं?  अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *