जानिए कैसे चेक करते हैं आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम

By | November 10, 2021

जानिए कैसे चेक करते हैं आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम – भारत में रहने वाला शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जो आयुष्मान भारत योजना का नाम न जानता हो। वो इसलिए कि अगर देश में किन्हीं दो सेक्टर में लगातार महंगाई बढ़ रही है, तो वो हैं शिक्षा क्षेत्र और स्वास्थ्य क्षेत्र। इन दोनों क्षेत्रों में महंगाई बढ़ने के बावजूद भी लोगों को इन क्षेत्रों में सेवाओं का लाभ लेना ही पड़ता है। यही वजह है कि आयुष्मान योजना की शुरुआत भारत में की गई। जिसके तहत हर गरीब परिवार को साल में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में ही दिया जाता है। केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही यह योजना स्वास्थ्य क्षेत्र की सबसे बड़ी योजना है।

ऐसे में देश का हर नागरिक चाहेगा कि अगर उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, तो वह आयुष्मान योजना का लाभ ले। इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि उस इंसान का पात्र होना बहुत जरूरी है, जिसके लिए वह कुछ शर्तें पूरी करता हो। हालांकि अगर आप वह सभी शर्तें पूरी कर चुके हैं और अपना नाम आयुष्मान योजना यानी कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंद्री जन आरोग्य योजना की लिस्ट में देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Read More – ऑनलाइन जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट कैसे खोले

कैसे देखें आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम?

आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकते हैं, जानिए क्या है वो प्रक्रिया-

  • सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाएं। जहां आपको होम पेज पर ऊपर की तरफ मोटा सा E लिखा हुआ दिखाई दगा। जिस पर कर्सर ले जाने पर आपको दिखेगा कि इस पर AM I Eligible लिखा होगा। इस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर और नीचे लिखा हुआ कैप्चा कोड मांगा जाएगा। जिसे डालकर आप जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे।
  • जैसे ही आप जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे, तो आपके मोबाइल पर 6 अंकों की एक ओटीपी आ जाएगी। जिसे पूछी गई जगह पर आपको भरना होगा। इसके बाद आप नीचे एक छोटे से चेक बॉक्स पर क्लिक कर सबमिट बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आपसे आपका राज्य चुनने के लिए पूछ जाएगा। आप नीचे खुली हुई लिस्ट में से अपने राज्य का नाम चुन लेंगे, जहां के आप निवासी हैं।
  • जैसे ही आप राज्य का नाम सेलेक्ट करेंगे, तो आपके सामने वह कैटेगरी का ऑप्शन खुलेगा, जिसकी मदद से आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं। इसमें कुछ राज्य जहां केवल राशन कार्ड नंबर से ही चेक करने की सुविधा देते हैं। तो वहीं कुछ राज्य नाम या परिवार संख्या के हिसाब से लिस्ट देखने के लिए देते हैं।
  • आपको बता दें कि अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, तो आप अपना नाम दर्ज करके, 2011 की सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना के तहत हाउसहोल्ड आईडी नंबर के जरिए, राशन कार्ड नंबर के जरिए, मोबाइल नंबर के जरिए या फिर मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत अपना नाम इस लिस्ट में ढूंढ सकते हैं।

मोबाइल ऐप से भी देख सकते हैं अपना नाम-

  • आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा मोबाइल ऐप के जरिए भी इस योजना की लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं। जिसके लिए आपको आष्मान भारत का ऐप PM-JAY को इंस्टॉल करना होगा।
  • इस ऐप को खोलने के बाद आपको सबसे पहले चेक एलिजिबिलिटी का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपको राज्य का नाम सेलेक्ट करना है, जहां के आप निवासी हैं।
  • इसके बाद आपको वह केटेगरी चुननी है, जिसके जरिए आप अपना नाम इस योजना की लिस्ट में देखना चाहते हैं। जिसमे मोबाइल नंबर, नाम, पता, राशन कार्ड नंबर आदि डालकर आप अपनी डीटेल देख सकते हैं।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद अगर आपका नाम लिस्ट में दर्ज होगा, तो नीचे उसका डीटेल खुलकर सामने आ जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर 14555 के जरिए भी कर सकते हैं चेक-

आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए हेल्पलाइन नंबर के जरिए भी अपना नाम इसकी लिस्ट में चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक निःशुल्क नंबर जारी किया गया है, जो कि 14555 है। इस पर कॉल कर आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं, इस नंबर का फायदा यह है कि आप इस पर कभी भी कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *