पिछले 10 सालों में आरती इंडस्ट्रीज के शेयर में निवेशकों को दिया 76 गुना अधिक रिटर्न

By | August 12, 2021

पिछले 10 सालों में आरती इंडस्ट्रीज के शेयर में निवेशकों को दिया 76 गुना अधिक रिटर्न – वर्तमान समय में बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में निवेश करने को लेकर रुचि दिखा रहे हैं। यही कारण है कि पिछले कुछ सालों में शेयर मार्केट में काफी तेजी देखने को मिली है।

कोरोनावायरस महामारी के बावजूद भी शेयर मार्केट में काफी तेजी देखने को मिली है। पिछले 1 साल में बहुत सारी ऐसी छोटी छोटी कंपनियां रही है जिन्होंने अपने निवेशकों को कई गुना अधिक रिटर्न दिया है और उन्हें मालामाल कर दिया है। इन्हीं में से एक आरती इंडस्ट्रीज के भी शेयर हैं, जिन्होंने पिछले 10 सालों में अपने निवेशकों को 76 गुना अधिक रिटर्न देकर सबको चौंका दिया है।

सही शेयर में लंबी अवधि के लिए निवेश करना बेहतर विकल्प

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करना पसंद करते हैं और उससे बेहतर मुनाफा प्राप्त करना चाहते हैं तो लंबी अवधि के लिए निवेश करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। कई सारे बड़े निवेशक यह मानते हैं कि आपको अपने पैसों को किसी ऐसे शेयर में लगाना चाहिए जो अधिक भरोसेमंद हो और आप उस पर लंबी अवधि के लिए भरोसा कर सकें। हो सकता है कि शुरुआत में वह शेयर आपको बेहतर मुनाफा न दिला सके लेकिन भविष्य में आपको आपकी सोच से भी अधिक रिटर्न दिला सकती है।

Read More – यह 5 म्यूच्यूअल फंड अपने निवेशक को बना सकते हैं लखपति

सही शेयर चुनना निवेशकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती

जब भी कोई निवेशक शेयर मार्केट में निवेश करने जाता है तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती सही शेयर चुनने की होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सारी ऐसी कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्टेड होती हैं जिनकी शेयर की कीमतों में काफी तेजी से वृद्धि होती रहती है और बहुत सारे लोग उसके पीछे हो रही तेजी का कारण पता लगाए बिना उसमें निवेश कर देते हैं और बाद में उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इसीलिए यदि आप सही शेयर का चुनाव करके उसमें लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो यह आपको मालामाल कर सकता है।

आरती इंडस्ट्रीज के शेयर ने बीते 10 सालों में निवेशकों को दिया 76 गुना अधिक रिटर्न

आपको बता दें कि आरती इंडस्ट्रीज के शेयर ने बीते 10 सालों में अपने निवेशकों के पैसे को लगभग 76 गुना कर दिया है। यदि प्रतिशत के मामले में बात करें तो निवेशकों को 7700 प्रतिशत अधिक रिटर्न मिला है। वाकई में यह किसी भी निवेशक के लिए किसी सपने से कम नहीं है।

क्योंकि यदि आपने 10 साल पहले आरती इंडस्ट्रीज के शेयर में ₹1,00,000 का निवेश किया होता तो वर्तमान में यह ₹77,00,000 बन चुके होते। हालांकि वर्तमान में भी आरती इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमतों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है।

आरती इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमतों में चौंका देने वाली उछाल

आपको बता दें कि अगस्त 2011 में आरती इंडस्ट्रीज के 1 शेयर की कीमत ₹12 थी जो 12 अगस्त 2021 को बढ़कर ₹920 हो चुकी है। यानी इसमें 76.66 गुना की वृद्धि हुई है। इस शेयर की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है क्योंकि 13 अगस्त को इस शेयर की कीमत 938.68 रुपए पर जाकर बंद हुई है।

इसीलिए आरती इंडस्ट्रीज के शेयर पिछले 10 सालों में सबसे अधिक रिटर्न देने वाले शेयरों की सूची में अपनी स्थान कायम किए हुई है। शेयर मार्केट विश्लेषकों की मानें तो इसके शेयरों की कीमत में और भी वृद्धि हो सकती है।

आरती इंडस्ट्रीज लिमिटेड (AIL) क्या करती है?

आपको बता दें कि आरती इंडस्ट्रीज लिमिटेड (AIL) विशेष केमिकल उत्पादन करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हैं। इतना ही नहीं यह कंपनी फार्मा उद्योग में भी काफी मजबूती से अपना स्थान बनाए हुए हैं। इस कंपनी के पास स्टेट आफ आर्ट मैन्युफैक्चरिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। इस कंपनी के विशेष केमिकल उत्पादों का इस्तेमाल फार्मा, एग्रोकेमिकल्स, पॉलिमर्स, एडिटिव्स, पिगमेंट और डाई कंपनियों द्वारा किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *