कोकोनट बिजनेस कैसे शुरू करें

By | October 3, 2021

कोकोनट बिजनेस कैसे शुरू करें – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कोकोनट बिजनेस कैसे शुरू करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान उपाय बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान उपाय को अपनाकर आप कोकोनट बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो साथियों अगर आपको कोकोनट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए।

आप सभी ने कभी ना कभी नारियल जरूर खाया होगा। नारियल के बारे में आप सभी ने सुना होगा और आप सभी ने नारियल देखा भी होगा। बाजार में आपको नारियल के बने ढेर सारे प्रोडक्ट जैसे कि नारियल का तेल नारियल से बनी मिठाई नारियल का बुरादा इत्यादि देखने को मिल जाता है। जब भी हम बीमार होते हैं हमारे शरीर में एनर्जी और प्लेटलेट्स की कमी होती है डॉक्टर हमें नारियल का जूस पीने की सलाह देते हैं । ढेर सारी कंपनियां नारियल के जूस को निकाल कर उसे बोतल में भेजकर अच्छा खासा पैसा कमाती है। सिर्फ इतना ही नहीं कंपनियां नारियल की झाड़ू नारियल से बनने वाले अन्य प्रोडक्ट का भी व्यापार करती है।

भारत नारियल का एक बहुत बड़ा उत्पादक देश है। मुख्य रूप से समुद्र और तटीय क्षेत्रों में आपको ढेर सारे नारियल देखने को मिल जाएंगे। भारत में जितने भी नारियल सप्लाई किए जाते हैं वह सभी समुद्र के तट वाले क्षेत्रों से सप्लाई किए जाते हैं। जितने भी बड़े व्यापारी होते हैं वह समुद्र के तट से बहुत कम कीमत में नारियल खरीद लेते हैं और उसे कई गुना बढ़ाकर छोटे छोटे व्यापारियों को देते हैं। तब कहीं जाकर नारियल हमारे पास पहुंचता है।

Read More – Online अपने खुद का Business कैसे शुरू करें?

साथियों अगर आप अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए ज्यादा पैसा नहीं है आप ज्यादा बड़ा बिजनेस नहीं संभाल सकते तो मैं आपको सलाह दूंगा आप नारियल बिजनेस करें। नारियल बिजनेस एक बहुत फायदेमंद है और बिना झंझट वाला बिजनेस है। इसमें बस आपको कम कीमत पर नारियल खरीद कर उसे अधिक कीमत पर छोटे व्यापारियों को देना है। अगर आप चाहें तो नारियल से बनने वाले प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनियों के पास भी ना जल सप्लाई करके उनसे अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं।

आज हमारे देश में ऐसे ढेर सारे लोग हैं जो कोकोनट बिजनेस करते हैं और कोकोनट बिजनेस से लाखों रुपए का टर्नओवर कर रहे हैं। साथियों अगर आप भी कोकोनट बिजनेस करना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं, क्योंकि इसमें हम आपको कोकोनट बिजनेस करने से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जिसे अपनाकर आप एक सफल नारियल बिजनेस कर सकते हैं।

कोकोनट बिजनेस के लिए आवश्यक जगह

दोस्तों अगर आप कोकोनट बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोकोनट स्टोर करने के लिए जगह की आवश्यकता पड़ेगी। जगह खरीदते समय या फिर जगह किराए पर लेते समय आपको सबसे ज्यादा ध्यान दे देना है की जगह शहर के नजदीक हो ताकि मुख्य मार्केट तक आपको नारियल सप्लाई करने में ज्यादा टैक्स ना देना पड़े। कोकोनट बिजनेस करने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है अगर आपके पास लगभग 500 स्क्वायर फुट जगह है तो आप कोकोनट बिजनेस कर सकते हैं।

कोकोनट बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक कच्चा माल

आइए साथियों अब हम बात करते हैं कोकोनट बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल क्या लगेगा? आपकी जानकारी के लिए बता दो कोकोनट बिजनेस करने में हमें सिर्फ कोकोनट की आवश्यकता पड़ती है। कोकोनट बिजनेस में कोकोनट की कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होता है जिसको लेकर आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

कोकोनट बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक इन्वेस्टमेंट

साथियों अब हम बात करते हैं कोकोनट बिजनेस शुरू करने के लिए कितना रुपए निवेश करना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप जितने बड़े पैमाने पर अपना कोकोनट बिजनेस करेंगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा निवेश करना होगा लेकिन आपको उतना ही अधिक प्रॉफिट होगा। कोकोनट बिजनेस करने के लिए आपको जगह खरीद नहीं होगी जिसके लिए आपको पैसा देना होगा इसी के साथ मैं आपको कर्मचारियों को रखना होगा जो कोकोनट सप्लाई करेंगे उनको भी आपको पेमेंट देनी होगी। इसी के साथ में आपको बड़ी मात्रा में समुद्री तटों से कोकोनट खरीदना होगा जिसमें आपको अच्छा खासा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। यदि आपने कोकोनट बिजनेस करने का प्लान बनाया है तो आपको लगभग ₹1000000 का बजट बनाना पड़ेगा।

कोकोनट बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप कोकोनट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे बताए गए दस्तावेज होने चाहिए।

  1. आधार कार्ड
  2. Ration card
  3. मोबाइल नंबर फोटोग्राफ जीमेल आईडी
  4. Domicile certificate
  5. इनकम सर्टिफिकेट
  6. GST registration
  7. Non objection certificate

कोकोनट बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन

अगर हम बात कोकोनट बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन की करें तो कोकोनट बिजनेस में प्रॉफिट की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना ज्यादा कोकोनट सप्लाई करेंगे आपको उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा। अगर आपने अपनी अच्छी खासी मार्केटिंग बनाई है और आपने अपने मनमर्जी कमीशन पर कोको नेट सप्लाई किए तो आपको महीने का लगभग ₹50000 तक बचेगा।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कोकोनट बिजनेस कैसे शुरू करें? इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ आसान उपाय बताएं जिसे अपनाकर आप कोकोनट बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *