Debit Sweep क्या है। Bank Auto Sweep Facility क्या है?

By | September 21, 2021

Debit Sweep क्या है। Bank Auto Sweep Facility क्या है? – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा Debit Sweep क्या है, और Bank Auto Sweep फैसिलिटी क्या है। दोस्तों अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

दोस्तों सभी Bank अपने कस्टमर के लिए नई-नई स्कीम्स या ऑफर लेकर आते हैं। ताकि लोग उनसे काफी ज्यादा जुड़ सकें। जैसे कि दोस्तों सेविंग अकाउंट हमें सबसे ज्यादा ऑफर देते हैं। जिससे हम अपने पैसों को निवेश करके अच्छा ब्याज पा सकें। दोस्तों सेविंग अकाउंट में से पैसों का लाभ लेने के लिए आमतौर पर लोग Bank की स्कीम फिक्स्ड डिपॉजिट का सहारा लेते हैं। इसमें कई सरकारी Bank और निजी Bank में टू इन वन की भी सुविधा मिल जाती है। तो अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हमने इस से जुड़ी सभी जानकारी अपने आर्टिकल में आपको दी है।

Auto Sweep या Debit Sweep Scheme क्या है?

दोस्तों आप मान लीजिए अगर आपने एचडीएफसी Bank में खाता खुलवा रखा है। तो ऐसे में आप यदि Auto Sweep गंदगी Debit Sweep की स्कीम लेते हैं। तो इसमें Bank आपको एक काफी अच्छा ऑफर देता है।

दोस्तों मान लीजिए, जैसे Bank आपको 1,30,000 का Debit Sweep का ऑप्शन देता है। और वह ऑफर भी देता है, आपको कि आप जब 1,30,000 से अधिक पैसा अपने अकाउंट में रखेंगे। तो वह ऑटोमेटिकली Auto Sweep ओके फिक्स्ड डिपॉजिट में कन्वर्ट हो जाएगा। और उसमें आपको फिक्स डिपाजिट का इंटरेस्ट मिलना स्टार्ट हो जाएगा।

Read More – Saving Account क्या होता है? | What Is Saving Account In Hindi

Debit Sweep या Auto Sweep क्या है?

दोस्तों लगभग हर Bank आपको Debit Sweep या Auto Sweep प्रोवाइड कराती हैं। दोस्तों क्या आपको पता है, साधारण बचत खाते की रकम को बढ़ाने के लिए। कई Bank Auto Sweep टू इन वन एफडी की सुविधा भी प्रोवाइड कर आते हैं। इसके तहत अगर आपके खाते में एक सीमा से अधिक धन जमा हो जाता है। तो वह खुद ही उस रकम को एफडी के अंदर बदल देती है।दोस्तों इस तरह से आपको अपनी रकम पर बचत खाते की तुलना में काफी ज्यादा ब्याज भी मिलता है। और दोस्तों यह आपको अपने जरूरत के हिसाब से पैसे निकालने की भी सुविधा देते हैं। इस खाते के अंदर से आप जब चाहे तब अपना पैसा निकाल सकते हैं। यह इसकी काफी अच्छी बात है।

Bank Auto Sweep का लाभ कैसे करें?

दोस्तों Bank Auto Sweep और Debit Sweep सुविधा का फायदा लेना काफी ज्यादा आसान है। इसके लिए बस आपको अपनी Bank में संपर्क करना होता है। और फिर Bank खाते में जमा राशि के ऊपर एक रकम को एफडी में जमा कर देना होता है। और आपको बता दें कि आप 1 साल के लिए एफडी पर ब्याज दर कुछ Bank में 8 फ़ीसदी तक भी होती है। और कुछ Bank में इससे कम भी होती है। और जबकि आम बचत खातों में 4 परसेंट की तरह से ब्याज मिलता है। लेकिन इसके जरिए अब दोगुना ब्याज का लाभ उठा सकते हैं। यह इसकी काफी अच्छा सुविधा है।

दोस्तों मान लीजिए अगर आपने अपने खाते में 2,00,000 रुपए 1 साल तक बैंक में जमा रखते हैं। तो आपको इस राशि पर बैंक की तरफ से 4 परसेंट की दर से 8000 का ब्याज देखने को मिलेगा। और अगर आप 10,000 से ऊपर की रकम पर Auto Sweep की सुविधा को लेते हैं। तो आपकी 1,90,000 की रकम पर 15,205 देखने को मिलेगा।

दोस्तों आज हमने आपको Debit Sweep और बैंBank Auto Sweep के बारे में बताया है। अगर आप भी इस की सुभीधा का आनंद उठाना चाहते हैं। या इसकी सुभीधा को इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप अपने बैंक में जरूर कांटेक्ट करें। और अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो। आप इसे आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *