गोल्ड, शेयर मार्केट, FD या पोस्ट ऑफिस, कहाँ निवेश करने पर मिलेगा अधिक मुनाफा?

By | August 4, 2021

गोल्ड, शेयर मार्केट, FD या पोस्ट ऑफिस, कहाँ निवेश करने पर मिलेगा अधिक मुनाफा? – वर्तमान समय में बहुत सारे लोग अपने बचत किए हुए पैसे को किसी अच्छी जगह पर निवेश करना चाहते हैं जहां उन्हें कोई काम करने की झंझट ना हो और कुछ समय बाद उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिल सके।

कई लोग ऐसे हैं जो अपने निवेश में जोखिम लेना भी पसंद करते हैं लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आपका पैसा सुरक्षित है तो यह बढ़ सकता है लेकिन यदि पैसा सुरक्षित नहीं है तो निवेश के लिहाज से यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गोल्ड, शेयर मार्केट, FD या पोस्ट ऑफिस, कहाँ निवेश करने पर मिलेगा अधिक मुनाफा?

यदि आप अपने निवेश में पैसे की सुरक्षा को अधिक महत्व दे रहे हैं तो इस लिहाज से पोस्ट ऑफिस स्कीम एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। इतना ही नहीं फिक्स्ड डिपॉजिट भी आपके पैसे को सुरक्षित रखता है और अच्छा रिटर्न भी दिलाता है। इसके अलावा जो लोग जोखिम लेना पसंद करते हैं वह गोल्ड और स्टॉक मार्केट में भी निवेश करना पसंद करते हैं।

Read More – 100 रुपये से भी कम कीमत के यह 5 शेयर आपको बना सकते हैं लखपति

यदि आप भी इन सभी जगहों पर निवेश करना पसंद करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पिछले 1 साल में गोल्ड, शेयर मार्केट, FD या पोस्ट ऑफिस, कहाँ निवेश करने पर मिलेगा सबसे अधिक मुनाफा मिला है?

गोल्ड, शेयर मार्केट, FD या पोस्ट ऑफिस, कहाँ निवेश करने पर मिलेगा अधिक मुनाफा?

शेयर मार्केट:

कोरोना महामारी के बावजूद भी पिछले 1 साल में शेयर मार्केट में काफी तेजी देखने को मिली है। शेयर मार्केट में कुछ ऐसी कंपनियां रही हैं जिनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और उनके शेयर की कीमतों में काफी वृद्धि देखने को मिली है। इसीलिए पिछले 1 साल में शेयर बाजार ने अपने निवेशकों को काफी मालामाल किया है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले 1 साल में सेंसेक्स लगभग 38.9% ऊपर उछला है।

इस दौरान बहुत सारे ऐसे छोटी-छोटी कंपनियों के शेयर रहे जिन्होंने निवेशकों के पैसे को कई गुना अधिक कर दिया और उन्हें करोड़पति बना दिया। हालांकि कुछ बड़ी कंपनियों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिलाया। कोरोना महामारी के दूसरे लहर के बावजूद भी शेयर मार्केट पर कुछ खास असर देखने को नहीं मिला क्योंकि जो कंपनियां बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं उसमें काफी तेजी देखने को मिली। इसीलिए वर्तमान समय में बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं और बेहतर मुनाफा कमा रहे हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD):

शुरुआत में बहुत सारे लोग फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करना पसंद करते थे और अपने एकमुश्त रकम को फिक्स करके प्रतिवर्ष बेहतर ब्याज दर प्राप्त करते थे। लेकिन वर्ष-प्रतिवर्ष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में कमी आ रही है, इसी कारण से लोग अब इसमें निवेश करना कम कर रहे हैं। इसके साथ ही साथ बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिनके पास बहुत अधिक एकमुश्त रकम हो और वह इसमें निवेश करके प्रतिवर्ष बेहतर ब्याज की रकम प्राप्त कर सकें।

यदि पिछले 1 सालों की रिपोर्ट देखी जाए तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर निवेशकों को औसतन 5.1% का मुनाफा हुआ है। यदि शेयर मार्केट से इसकी तुलना की जाए तो यह बहुत ही कम है। लेकिन यदि आप सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं और एकमुश्त ब्याज की रकम प्राप्त करना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के लिए आपके पास एकमुश्त अच्छी रकम होनी जरूरी है।

गोल्ड:

आपको बता दें कि पिछले 1 साल में गोल्ड में निवेश करने वाले लोगों को नुकसान झेलना पड़ा है। क्योंकि पिछले 1 साल में गोल्ड का रिटर्न -4.72 प्रतिशत रहा है। आपको बता दें कि पिछले साल अगस्त में गोल्ड की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई थी जबकि यह पिछले साल के मुकाबले ₹8500 सस्ता हो चुका है। इसका मतलब यह है कि गोल्ड की कीमतें गिर रही हैं और इसके चलते निवेशकों को नुकसान झेलना पड़ा है। इसीलिए गोल्ड में निवेश करना निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें शेयर मार्केट के मुकाबले अधिक जोखिम दिखाई दे रहा है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में कुछ ऐसी योजनाएं चल रही हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिलाया है। पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7.1% का रिटर्न मिलता है। इसके साथ ही साथ कई ऐसे भी स्कीम है जिन पर इससे अधिक रिटर्न प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही साथ इसमें निवेश की गई रकम पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। लेकिन यदि आप रिटर्न की तुलना करें तो शेयर मार्केट में पिछले 1 सालों में इससे कई गुना अधिक रिटर्न मिला है। लेकिन शेयर मार्केट में पोस्ट ऑफिस स्कीम के मुकाबले अधिक जोखिम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *