HDFC Bank से Business Loan कैसे लें?

By | December 20, 2021

HDFC Bank से Business Loan कैसे लें? – वर्तमान समय में बहुत सारे लोग खुद का कोई बिजनेस करना पसंद करते हैं। लेकिन पूंजी के अभाव में कोई भी नया बिजनेस शुरू करने में दिक्कत आती है। लेकिन आज के समय में लगभग सभी बैंक Business Loan मुहैया कराते हैं। यदि आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उसके लिए Business Loan की तलाश कर रहे हैं तो HDFC Bank से Business Loan लेना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि HDFC Bank बड़े ही आसान तरीके से Business Loan उपलब्ध करा देता है और साथ ही साथ इसका ब्याज दर भी काफी सामान है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि HDFC Bank से Business Loan कैसे लें?

HDFC Bank से Business Laon कैसे लें?

HDFC Bank से Business Loan लेना काफी आसान है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कागजी कार्यवाही पूरी करनी होती है। यदि आपके पास आपके बिजनेस से संबंधित सभी प्रकार के कागजात उपलब्ध है तो आपको HDFC Bank से बड़े ही आसानी से लोन मिल सकता है। HDFC Bank में Business Loan लेने की वार्षिक ब्याज दर 13% के करीब है। यहां से आप अलग-अलग समय अवधि के लिए Business Loan ले सकते हैं और खुद के बिजनेस को बड़े स्तर तक लेकर जा सकते हैं।

Business Loan क्या है?

यह तो आप भली-भांति जानते होंगे कि लोन कई प्रकार के होते हैं। जब किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए पैसे की कमी होती है तो हम किसी वित्तीय संस्था से लोन लेने का प्रयास करते हैं ताकि उससे अपने बिजनेस को बढ़ाया जा सके और अच्छी खासी कमाई की जा सके। छोटे उद्योग करने वाले लोगों से लेकर बड़े-बड़े उद्योगपति लोन के जरिए ही अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का काम करते हैं। किसी भी लोन की सबसे अच्छी बात यह होती है कि उसे चुकाने के लिए आपके पास एक मुश्त रकम होना आवश्यक नहीं है। बल्कि आप मासिक किस्त के रूप में इसे जमा कर सकते हैं।

HDFC Bank से Business Loan लेने के लिए जरूरी योग्यताएं

यदि आप HDFC Bank से Business Loan लेने जा रहे हैं तो आपके पास आपके बिजनेस से संबंधित सभी कागजात होने आवश्यक हैं। इसके अलावा आपकी उम्र 21 वर्ष से 63 वर्ष के बीच होना चाहिए। इतना ही नहीं आपके बिजनेस का न्यूनतम वार्षिक टर्नओवर 10000000 रुपए होना चाहिए और आपके बिजनेस की अवधि 36 महीने या उससे अधिक होना चाहिए। इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना भी आवश्यक है। आप HDFC Bank से ₹50000 से लेकर 5000000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन को चुकाने की अवधि 48 महीने होती है।

HDFC Bank से Business Loan लेने के लिए कौन-कौन से कागजात आवश्यक हैं?

• उद्यमी का पहचान प्रमाण (ID) : पैन कार्ड / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट।
• उद्यमी का पता प्रमाण: आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट।
• प्रोपराइटर/ फर्म / कंपनी का पैन कार्ड।
• पिछले 6 महीनों का बैंक अकांउट स्टेटमेंट।
• ITR: न्यूनतम 2 वित्तीयवर्षों का आयकर रिटर्न (बैलेंस शीट और आय का ब्यौरा सहित)।
• बिजनेस ऑफिस या निवास का प्रमाण पत्र।
• बिजनेस से संबंधित जरूरी कागजात जैसे लाइसेंस, इत्यादि।

HDFC Bank से Business Loan लेते समय कौन-कौन से चार्ज लगते हैं?

यदि आप HDFC Bank से Business Loan लेने जा रहे हैं तो आपको इस Business Loan के दौरान लगने वाले चार्ज के बारे में जानना आवश्यक है। इसके बारे में नीचे बताया गया है।

• चेक स्वैपिंग चार्ज = ₹ 500
• अमोरटाइजे़शन चार्ज = ₹ 200
• चेक बाउंस चार्ज = ₹ 550 प्रति बाउंस चैक
• इसके अलावा लोन कैंसिलेशन चार्ज, कानूनी चार्ज, लोन क्लोजर लेटर, डुप्लीकेट लोन क्लोजर लेटर पर कोई चार्ज नहीं लगता है। इसमें सॉल्वेंसी सर्टिफिकेट भी लागू नहीं होता है।

HDFC Bank Business Loan Calculator

यदि आप HDFC Bank से कोई Business Loan लेते हैं तो उसे चुकाने के लिए आपको एक निश्चित राशि EMI के रूप में देती है। इस EMI को भरने के लिए बैंक द्वारा एक निश्चित तिथि भी तय की गई होती है। यदि आप निश्चित तिथि के अंदर EMI भर देते हैं तो आपको कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा HDFC Bank से मिलने वाला Business Loan कई अन्य प्रकार के कारकों पर भी निर्भर करता है, इसके बारे में नीचे पूरी जानकारी दी गई है।

ब्याज दर: जब आप HDFC Bank से कोई Business Loan लेते हैं तो बैंक द्वारा उस राशि पर वार्षिक ब्याज लगाया जाता है। जैसे यदि आपने 15.65% की वार्षिक ब्याज दर पर कोई भी नस लोन लिया है तो आपको प्रतिवर्ष इतनी ही राशि अधिक चुकानी होती है। इसी के हिसाब से आपकी EMI भी निर्धारित की जाती है। आप जो EMI जमा करते हैं उसमें ब्याज जुड़ा हुआ होता है।

लोन की अवधि: आप जितनी ही लंबी अवधि के लिए Business Loan लेते हैं आपकी EMI उतनी ही कम आती है। इसीलिए यदि आप 1 महीने में अधिक राशि का भुगतान नहीं कर सकते हैं तो लंबी अवधि के लिए Business Loan लेने के बारे में सोचें।

उधार ली गई राशि:

यदि आप अधिक लोन लेते हैं तो उसकी EMI भी अधिक होगी। जैसे यदि आपने ₹50000 का लोन लिया है और लोन को चुकाने की अवधि 48 महीने है तो आपको 15.65% की वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से EMI भरना होता है।

HDFC Bank Business Loan Customer Care

टोल फ्री नंबर:
• 1800 258 3838
• 1800 22 4060
• 1800 425 4332

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *