50 वर्ष की उम्र में 10 करोड़ रुपए का रिटर्न प्राप्त करने के लिए क्या करें?

By | August 20, 2021

50 वर्ष की उम्र में 10 करोड़ रुपए का रिटर्न प्राप्त करने के लिए क्या करें? – वर्तमान समय में बहुत सारे लोग अपने पैसे को किसी ऐसी जगह पर निवेश करना चाहते हैं जहां से उन्हें लंबे समय बाद बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सके। इसके लिए बहुत सारे लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं क्योंकि इसमें शेयर मार्केट के मुकाबले कम जोखिम होता है।

क्योंकि बहुत सारे लोगों के पास नेचुरल फंड में निवेश करने के लिए एकमुश्त रकम नहीं होती है इसीलिए वे एसआईपी में निवेश करते हैं। कमाई करने वाले व्यक्तियों के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। यदि आप म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।

Read More – Best Mid-Cap Share जो आपको दिला सकते हैं अच्छा रिटर्न

एसआईपी का अर्थ सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है। इसके जरिए लोग हर महीने छोटी-छोटी रकम जमा करके एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। इसीलिए बहुत सारे लोग शुरुआत से ही इसमें निवेश करना शुरू कर देते हैं। यदि आप लगभग 25 साल की उम्र से ही एसआईपी में निवेश शुरू कर देते हैं तो 50 साल तक की उम्र में आप एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं और बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज यानी ब्याज पर ब्याज मिलता है।

कैसे पूरा करें ₹10 करोड़ निवेश का लक्ष्य?

यदि आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में 10 करोड़ रूपए के निवेश का लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर पहली पसंद मानी जाती है। क्योंकि इस कैलकुलेटर के जरिए आप यह जान सकते हैं कि 10 करोड़ रुपए निवेश करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कितना एसआईपी पर्याप्त होगा। यदि आप 50 साल की उम्र में 10 करोड रुपए के निवेश का लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रतिमाह कितना निवेश करना पड़ेगा।

कई विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि आप 50 वर्ष की उम्र तक बढ़ा फंड तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 25 वर्ष की उम्र से ही निवेश शुरू कर देना चाहिए। ऐसे बहुत ही कम निवेशक होते हैं जिनके पास निवेश के लिए एकमुश्त राशि होती है इसीलिए ऐसे लोगों को म्यूच्यूअल फंड एसआईपी चुनने के लिए कहा जाता है। किसके साथ ही साथ यह भी बताया जाता है कि आपको स्टेप-अप एसआईपी निवेश बनाए रखना चाहिए जिसमें किसी का मासिक एसआईपी किसी वार्षिक के साथ सिंक कर दिया जाता है।

यदि आप 50 वर्ष की उम्र में 10 करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं तो आपको 10% वार्षिक स्टेप-अप की जगह मासिक एसआईपी में 15% वार्षिक स्टेप-अप का पालन करना चाहिए। इसके साथ ही साथ आपको इक्विटी म्यूचुअल फंड चुनना चाहिए क्योंकि इक्विटी म्यूचुअल फंड आपको निवेश की अवधि के दौरान 12% रिटर्न दिलाने में मदद करती है।

50 वर्ष की उम्र में 10 करोड़ रुपए का रिटर्न प्राप्त करने के लिए क्या करें?

यदि आप 50 वर्ष की उम्र तक 10 करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 25 वर्ष की उम्र से निवेश की शुरुआत कर देनी चाहिए। यदि आप 25 वर्ष के लिए 15% वार्षिक स्टेप-अप स्ट्रेटजी के साथ प्रतिमाह ₹15000 मासिक एसआईपी की शुरुआत करते हैं और आपको इस पर 12% का रिटर्न मिलता है, तो 50 वर्ष की उम्र तक आपको 10.19 करोड़ रुपए का रिटर्न प्राप्त हो जाएगा। इस तरह से यदि आप ₹7500 का भी मासिक निवेश करते हैं तो आपको 50 वर्ष की उम्र में लगभग 5 करोड़ रुपए का रिटर्न मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *