Tesla और Facebook जैसी अमेरिकी कंपनियों के शेयर कैसे खरीदें ? US स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें ?

By | May 8, 2021

Tesla और Facebook जैसी अमेरिकी कंपनियों के शेयर कैसे खरीदें? US स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें ? – आज के समय में लगभग व्यक्ति एक्स्ट्रा इनकम करना चाहता है, इसके लिए वह अपने पैसों को किसी ऐसी जगह पर इनवेस्ट करना चाहता है जहां पर उसे किसी भी प्रकार की हानि न हो और उसका भविष्य सुरक्षित हो सके। विश्व में निवेश के लिए सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट है। कई लोग जिन्हें शेयर मार्केट में निवेश करने की अच्छी जानकारी होती है वे अपने पैसे को शेयर बाजार में निवेश करते हैं और अच्छा लाभ कमाते हैं।

Sensex क्या होता है

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यदि आप बिना जानकारी के स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको भारी नुकसान सहना पड़ सकता है। पिछले कुछ सालों में इंटरनेट एवं तकनीकी के प्रगति के साथ स्टॉक खरीदना एवं बेचना बेहद आसान हो गया है। आजकल कई ऐसे वेबसाइट और मोबाइल ऐप्प लांच हो चुके हैं जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे डीमेट अकॉउंट और ट्रेडिंग अकॉउंट खोल सकते हैं।

Tesla और Facebook जैसी अमेरिकी कंपनियों के शेयर कैसे खरीदें ? US स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें ?

कई लोग यह सोचते हैं कि फेसबुक, गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और टेस्ला जैसी प्रसिद्ध कंपनियों के स्टॉक खरीदना चाहते हैं क्योंकि ऐसी कम्पनियां अक्सर फायदे में रहती हैं। इसीलिए ऐसी कम्पनियों का स्टॉक खरीदना लाभप्रद हो सकता है। चुकि गूगल, एल्फाबेट, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों के स्टॉक पब्लिकली कर दिए गए हैं यानी कोई भी आम व्यक्ति इन कंपनियों का शेयर खरीद सकता है।

अमेरिकी कंपनियों में निवेश करने के बारे में तो बहुत लोग सोचते हैं लेकिन अमेरिकी कंपनियों के स्टॉक में इन्वेस्ट कैसे करना है इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है। आपकी जानकारी के के लिए बता दें कि Stockal एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप अमेरिकी कंपनियों के शेयर आसानी से खरीद एवं बेच सकते हैं। हम आपको यहाँ पर Stockal के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

स्टॉकल क्या है? (What is Stockal?)

स्टॉकल एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप ग्लोबल स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकते हैं। चुकि एक देश में बैठकर किसी दूसरे देश की कंपनी का शेयर खरीदना आसान नहीं है लेकिन Stockal एप्लीकेशन आपके इस मुश्किल को भी आसान कर देता है। आप इसकी मदद से बिना किसी झंझट के लिए अमेरिकी कंपनियों के स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

स्टॉकल इस समय भारत सहित दक्षिण एवं पूर्व मध्य एशिया में काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है क्योंकि यह उन लोगों के लिए सुविधाएँ प्रदान करता है जो अमेरिकी कंपनियों के स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते हैं। यह अपने ग्राहकों के लिए ट्रेड रिस्क को काफी कम कर देता है ताकि उन्हें इन्वेस्टमेंट के बाद अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

स्टॉकल ग्लोबल स्टॉक के साथ-साथ अपने यूजर्स के लिए वेल्थ मैनेजमेंट, सलाहकार और ब्रोकरेज जैसी सुविधाएं प्रदान करता है ताकि किसी को भी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में इन्वेस्ट करने में कोई समस्या ना आ सके। इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी अमेरिकी कंपनी जैसे गूगल, एप्पल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, शॉपिफाई, टेस्ला और फेसबुक इत्यादि के स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

यदि आपको किसी विदेशी कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं है तो आप इस एप्लीकेशन की मदद से एक्सपोर्ट लोगों की राय ले सकते हैं। इसके लिए स्टॉकल ने स्टैक लॉन्च किया है जो स्टॉक के समूह, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) और अन्य प्रतिभूतियां (Other Securities) होती हैं जिन्हें जानकारों (Experts) द्वारा प्रबंधित (Manage) किया जाता है। ये जानकार (Expert) इन सभी चीजों पर बारीकी से नजर रखते हैं ताकि वे अपने ग्राहकों को सही एवं सटीक जानकारी दे सकें।

स्टॉकल कैसे काम करता है? (How Stockal Works?)

स्टॉकल का प्रयोग करने के लिए इसमें मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए साइन अप करना होगा। इसके साथ ही साथ आपका ड्राइव वेल्थ अकाउंट भी बनकर तैयार हो जाएगा। साइन अप करने के दो दिन के अंदर आपके अकाउंट को अप्रूव कर दिया जाएगा। अकाउंट अप्रूव हो जाने के बाद आप किसी भी स्टॉक को आसानी से खरीद एवं बेच सकते हैं। किसी भी स्टॉक को खरीदने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे ऐड करना पड़ेगा। इसके अलावा यदि आप किसी स्टॉक को बेचते हैं तो आप जब चाहे उस पैसे को अपने अकाउंट में विदड्रॉ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *