शेयर मार्केट में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें जाने 5 प्रो टिप्स फॉर बिगिनर्स

By | June 1, 2021

शेयर मार्केट में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें जाने 5 प्रो टिप्स फॉर बिगिनर्स –  दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं। और आप जानना चाहते हैं कि आप अपना पहला शेयर कैसे खरीदें। क्योंकि हर कोई व्यक्ति शेयर मार्केट में अच्छा मुनाफा कमाना चाहता है। इसलिए शेयर मार्केट की  अधिक जानकारी ना होने की वजह से अधिकतर लोग शेयर खरीदते समय बहुत अधिक गलतियां कर देते हैं।

शेयर मार्केट में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें जाने 5 प्रो टिप्स फॉर बिगिनर्स

अगर आप शेयर मार्केट में बिल्कुल नए हैं। तो आपके मन में बहुत सारी कन्फ्यूजन होती हैं। कि आप किस कंपनी का शेयर खरीदे जिससे कि आपको अधिक से अधिक प्रॉफिट मिल सके। क्योंकि जब हम शेयर खरीदने जाते हैं तो हमको बहुत सारी कंपनियों के शेयर अच्छे लगते हैं। पर हमारे समझ में यह नहीं आता है कि हमारे लिए किस कंपनी का शेयर फायदेमंद रहेगा। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि आप शेयर मार्केट में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें।

1 – Company Track Record

अगर आप एक अच्छे इन्वेस्टर बनना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले जिस कंपनी का शेयर खरीदने की सोच रहे हैं तो उस कंपनी के पिछले रिकॉर्ड के बारे में जानकारी अवश्य करें। आप कभी भी ऐसी कंपनी के शेयर ना खरीदें जिसे रिजर्व बैंक और सेबी की तरफ से बार-बार कंप्लेन की जाती हो।  आप अधिकतर न्यूज़ चैनल या न्यूज़पेपर पर जरूर देखते होंगे कि किसी न किसी बैंक या कंपनी पर रिजर्व बैंक या किस देवी की तरफ से  फटकार लगाई जाती रहती है ।

DubaiCoin क्या है ? लांच होते ही लोगों को दिया 1000 फ़ीसदी का फायदा

इसलिए आप जब भी किसी भी कंपनी का शेयर खरीदे तो आप सबसे पहले उस कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड अवश्य करें। जिस कंपनी को रिजर्व बैंक और सेबी की तरफ से बार-बार कंप्लेन मिल रही हो उस कंपनी के शेयर आपको कभी भी नहीं खरीदनी चाहिए ।

2 – Management Track Record

अगर आप किसी कंपनी के शेयर्स में आप निवेश करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले उस कंपनी के मैनेजमेंट ट्रेक रिकॉर्ड के बारे में अवश्य पता करें। जिससे कि आपका पैसा सुरक्षित और  सही जगह निवेश हो। क्योंकि अभी भी ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जिनका कोई भी मैनेजमेंट सही से नहीं होता है जिसका खामियाजा निवेशक को भुगतना पड़ता है।

इसलिए आप जब भी शेयर मार्केट में अपना पैसा निवेश करें तो आप कोशिश करें कि अब अच्छी कंपनियों  के शेयर पर पैसा आप निवेश करें। आप छोटी मोटी कंपनियां या फिर कोई मार्केट में नई कंपनी आई है उस पर पैसा भूलकर निवेश ना करें। आप अपना पैसा हरदम ट्रस्टेड और लंबे समय से मार्केट में अच्छा प्रॉफिट  देने वाली कंपनियों पर निवेश करें।

3 – Low Debt Company

स्टॉक मार्केट में  पैसा निवेश करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप जिस कंपनी में पैसा निवेश कर रहे हैं उस कंपनी के ऊपर कोई ज्यादा कर्जा तो नहीं है। क्योंकि जिस कंपनी के ऊपर ज्यादा कर्जा होता है उस कंपनी  के डूबने और दिवालिया होने का चांस उतने ही अधिक होते हैं। इसलिए आप हरदम कोशिश करें कि आप कम कर्ज वाली कंपनियों के शेयर पर ही निवेश करें।

4 – Sales + Profit Growth

जब आप किसी कंपनी के शेयर पर निवेश करें तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि कंपनी की सेल और प्रॉफिट कैसा है। आपको कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट दोनों के बारे में जानकारी इकट्ठा करना बहुत जरूरी है। आप हरदम ऐसी कंपनियों के शेयर पर अपना पैसा इन्वेस्ट करें जिन कंपनियों का सेल और प्रॉफिट दोनों अच्छा हो। इसके लिए आपको थोड़ा सा प्लीज सर्च करना पड़ेगा। अगर आप एक अच्छी कंपनी के शेयर पर पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी है।

5 – Customers Satisfaction

किसी भी कंपनी के शेयर पर  निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि उस कंपनी के प्रोडक्ट का उस कंपनी के शेयर के साथ सीधा कनेक्शन होता है। अगर कंपनी अपने प्रोडक्ट के माध्यम से अपने कस्टमर को सेटिस्फाइड कर रही है। तो इसका सीधा मतलब है कि कंपनी के प्रोडक्ट आने वाले टाइम में अपना वैल्यू बनाए रखेंगे। जिससे कि कंपनी के प्रॉफिट में कोई नुकसान नहीं होने वाला है। इसका सीधा सा मतलब है कि जब कंपनी को लगातार प्रॉफिट होता रहेगा तो उसके शेयर भी आपको अधिक से अधिक प्रॉफिट देते रहेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि आप शेयर मार्केट में अपना पहला शेयर खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान दें जिससे कि आप अपने पहले शेयर से अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें। दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *