Intraday Trading Tips In Hindi 2021

By | September 8, 2021

Intraday Trading Tips In Hindi 2021 – मित्रों क्या आप इंट्राडे ट्रेडिंग के के बारे में जानते हैं, आप Intraday Trading के बहुत सारे जरूरी टिप्स को जानकर शेयर मार्केट से लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट से लाखों रुपए कमाना चाहते हैं , तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें, क्योंकि यह आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है।

Intraday Trading Tips In Hindi

Regular share market में निवेश करने की तुलना में इंट्राडे ट्रेडिंग जोखिम भरा है। नुकसान से बचने के लिए विशेष रूप से नए लोगों के लिए, क्योंकि इस तरह के ट्रेंडिंग की मूल बातें समझना बहुत ही जरूरी है। Intraday Trading मैं आपको उतने ही पैसे Invest करने चाहिए जो कि अगर टूट भी जाए तो आप उसे सहन कर सकें।

Intraday Trading क्या हैं?

जब कोई Investor किसी Share को खरीदकर वह उसे उसी दिन market बंद होने से पहले sell कर देता है तो इसे Intraday Trading कहते है। इसमें आप एक ही दिन में लाखों रुपए भी कमा सकते हैं, और डूबा भी सकते हैं। इसलिए आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। हमने नीचे कुछ intraday trading tips बताने जा रहे हैं आप उन्हे फॉलो करें।

1. 2-3 लिक्विड share चुने

Intraday trading में Trending टाइम के अंत से पहले सभी Shares को बेचना होता हैं। यही कारण है कि दो या तीन large- cap shares को चुनने की सिफारिश की जाती है जिसमें बहुत ज्यादा पैसा लगा होता है। Midday Size या smallcap में invest करने से निवेशक को कम Trading volume के कारण इन शेयरों को रखना पड़ता हैं।

2.प्रवेश Target Price सुनिश्चित करें

प्रवेश स्तर का अर्थ है आप किसी Share को कितने Price में Buy करना चाहते हैं, और Target Price का मतलब है कि आप उसी Share को कितने Price पर Sell करना चाहते हैं। किसी भी Share को खरीदने से पहले आपको अपना Entry level ओर Target Price को सुनिश्चित करना होगा। आप Rate में मामूली बढ़ोतरी देखने पर भी बेच सकते हैं। इसके कारण आप मूल्य वृद्धि के कारण high Profit का लाभ उठाने का अवसर खो सकते हैं।

Read More – 4 बेस्ट शेयर : जो आपके पैसे को कर सकते हैं डबल

3. लक्ष्य पूरा होने पर अपना मुनाफा book करे

अधिकांश दिन व्यापारी डर या लालच से ग्रस्त होते हैं। Investor के लिए ना केवल अपने घाटे में कटौती करना Important है, बल्कि टारगेट प्राइस तक पहुंचने के बाद अपना मुनाफा भी बुक करना। अगर व्यक्ति को लगता है कि स्टॉक की रेट में और वृद्धि की संभावना है तो इस आशा से मेल खाने के लिए Stop loss Trigger को फिर से Adjust किया जाना चाहिए।

4. अपनी इच्छा सूची पर अच्छी तरह से शोध करें

Investors को एडवाइज दी जाती है कि अपनी इच्छा-सूची में 8 से 10 Shares को शामिल करें और इन पर अच्छी प्रकार से शोध करें। Corporate events, जैसे विलय,Bonus Date, स्टॉक विभाजन, लाभ का भुगतान आदि के बारे में उनके प्रौद्योगिक इस तरह के साथ जाना आवश्यक है।Resistance और Support level खोजने के लिए Internet का Use करना भी लाभदायक है।

5. तरल (Liquid) stock चुने

Intraday trading start करने से पहले Share Market की मूल बातें मौलिक और प्रौद्योगिकी विश्लेषणों को समझने की सिफारिश की जाती है। Internet पर बहुत सारे शोध Available हैं। इसे पढ़ने के लिए आपके पास समय होना चाहिए जो कि काफी लाभदायक होगा। इसके अलावा सैकड़ों Stocks हैं। जिनका market में कारोबार होता हैं। और businessman को 2-3 ही तरल Shares का ही business करना होता हैं। यह व्यापारियों को Trending year के अंत से पूर्व खुली स्थिति से बाहर निकलने की अनुमति प्रदान करता हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप Intraday tranding के बारे में बहुत अच्छे से समझ चुके होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *