LIC Policy में मोबाइल नंबर और Email ID कैसे जोड़े

By | October 27, 2021

LIC Policy में मोबाइल नंबर और Email ID कैसे जोड़े – दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, कि आप किस तरीके से LIC Policy के अंदर अपने मोबाइल नंबर और Email ID को कैसे जोड़ सकते हैं। दोस्तों वैसे देखा जाए तो इंश्योरेंस काफी ज्यादा उपयोगी फैसिलिटी होती है। जिसकी सहायता से हम अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही आपको वर्तमान समय में कई प्रकार की भी इंश्योरेंस Policy देखने को मिल जाएंगे। जिनकी सहायता से हम अपने आप को और अपने प्रॉपर्टीज को भविष्य में आने वाले खतरों से सुरक्षित रख सकते हैं।

लेकिन दोस्तों आज हम आपको यह बताने वाले हैं, कि आप अपनी LIC इंश्योरेंस Policy के अंदर किस तरीके से मोबाइल नंबर और Email ID को जोड़ सकते हैं। क्योंकि LIC Policy के अंदर अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना काफी जरूरी होता है। अगर आपकी LIC Policy के अंदर आपका मोबाइल नंबर या फिर Email ID रजिस्टर नहीं है। तो जब भी आपकी Policy से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी या खबर आएगी। तो वह आपके पास तक नहीं पहुंच पाएगी। इसलिए आपका फोन नंबर या फिर Email ID का यहां पर रजिस्टर होना काफी ज्यादा जरूरी होता है।

Read More – Debit Sweep क्या है। Bank Auto Sweep Facility क्या है?

LIC Policy में आप मोबाइल नंबर और Email ID को कैसे जोड़े

दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं, कि आप किस तरीके से LIC Policy के अंदर मोबाइल नंबर और अपने Email ID को किस तरीके से जोड़ सकते हैं।

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको LIC की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • दोस्तों जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे। इसका इंटरफेस काफी सिंपल होता है, यहां पर आपको आपकी बेसिक डीटेल्स डालने के लिए बोला जाता है।
  • यहां पर आपको अपना नाम डालना होता है, जो भी आपने अपने Policy में डाला है।
  • उसके बाद आपको यहां पर अपने जन्म तिथि डालनी होती है।
  • फिर आपको यहां पर अपना वह मोबाइल नंबर डालना है। जिस भी मोबाइल नंबर को आप अभी इस से जोड़ना चाहते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि अपनी Policy के अंदर Email ID को भी ऐड करना। तो आप यहां पर अपनी Email ID को भी डाल दें, लेकिन Email ID डालना जरूरी नहीं होता है। आप चाहे तो आप इस ऑप्शन को ब्लैंक भी छोड़ सकते हैं।
  • दोस्तों फिर आपको यहां पर एक ऑप्शन मिलता है, कि आप अपने इस मोबाइल नंबर और Email ID को अपने कितनी Policy के अंदर में डालना चाहते हो। अगर आपकी एक से ज्यादा Policy है, तो आप उन सभी मैं यह डाल सकते हो। अगर आपकी केवल एक ही Policy है, तो आप केवल एक ही Policy में इस नंबर को जोड़ना चाहते हैं। तो आपको केवल एक ही सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर आपको यहां पर एक चेक बॉक्स मिल जाएगा। आपको चेक बॉक्स को सेलेक्ट करना होगा।
  • और फिर आपको सम्मिट का बटन मिलेगा। आपको सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • दोस्तों फिर यहां पर आपको अपने Policy नंबर को डालना होगा। उसके बाद Validate Policy Detail पर क्लिक कर देना होगा।
  • दोस्तों इतना सब करने के बाद अब आपकी Policy मैं आपके द्वारा दर्ज कराए गए Email ID और मोबाइल नंबर सेव हो चुके हैं। जिसका कन्फर्मेशन का मैसेज भी आपके सामने आ जाएगा।

दोस्तों अगर आप भी इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं। तो आप भी अपनी LIC के अंदर अपने मोबाइल नंबर और Email ID को बड़े ही आसानी से जोड़ सकते हैं। आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपने फोन नंबर और Email ID को अपनी LIC Policy से जोड़ लें। क्योंकि अगर आपकी Policy के कोई भी अपडेट आते हैं, तो वह आप तक पहुंच सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *