Mutual Fund Mae Investment Krne Ke 5 Fayde

By | September 30, 2021

Mutual Fund Mae Investment Krne Ke 5 Fayde – किसी भी Invest plan के अपने फायदे होते हैं। भले ही वह कम समय के लिए हो या अधिक लंबी अवधि के लिए हों। कम जोखिम होने की वजह से Investors आमतौर पर म्युचुअल फंड में Invest करने की सोचते हैं। लेकिन यह आम बात है कि इसमें कुछ हानि भी है। अगर आप Mutual fund के फायदे जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए। अगर आप म्यूचल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लाभ और हानि के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं।

Mutual Fund के फायदे

म्यूचुअल फंड के फायदे के बारे में जानने से पहले हमें Mutual fund scheme के बारे में भी जान लेना चाहिए।

Mutual Fund क्या है?

Mutual fund के स्कीम हैं, जिसमें कई लोग पैसे लगाते हैं, एवं उसी पैसे को फिर Share market में Invest कर दिया जाता हैं। सभी के पैसों को Invest करने का काम जो Company करती हैं उसे AMC (Asset management Company) कहते हैं।

मान लो आपने 5paisa एप Download कर, उसमे किसी एक mutual fund plane को select कर उसमें invest कर दिया, उसी plane में कई लोगों ने भी invest किया होगा। अब 5paisa में मौजूद Professional fund manager आपके पैसे को कई अलग अलग Company’s में invest कर देते है। आपको जीतना भी लाभ होगा वो आपको प्राप्त हो जायेगा, लेकिन इसमें नुकसान के भी Chance होते है। लेकीन फायदा भी इसमें कई अधिक होता हैं।

Mutual Fund में Invest के फायदे

1. Liquidity

Mutual fund में invest करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि Investors किसी भी समय Invest किए गए पैसों को भून सकते है। Fixed Deposit के विपरीत ,mutual fund में लचीली निकासी होती है। लेकिन pre-exit Penalty एवं exit load जैसे कारकों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती हैं।

Read More – यह 5 म्यूच्यूअल फंड अपने निवेशक को बना सकते हैं लखपति

2. Diversification

किसी भी दो इन्वेस्टमेंट का मूल्य एक साथ कभी नहीं बढ़ता है और एक साथ गिर भी नहीं सकता। लेकिन जब किसी एक निवेश के मूल्य में वृद्धि होती हैं, तो किसी एक के निवेश का मूल्य कम हो सकता है। नतीजतन आपके द्वारा Invest किए गए पैसे कम नही होते हैं, और आपका Portfolio भी स्थिर रहता हैं। विविधीकरण पोर्टफोलियो के निर्माण में सम्मिलित खतरों को कम करता है , जिससे Investor के खतरो को कम करता हैं।

3. Expert Management

जो नई Investors होते हैं उन्हें Investment के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है की कैसे और कहां Invest करें? Mutual fund का Manegment एवं संचालन expert लोग करते हैं। Expert पैसे को इकट्ठा करते हैं और फिर उसको अलग अलग कंपनियों में Invest करते हैं। जिससे Investors को लाभ मिल सके। जो विशेषज्ञ होते हैं निवेशकों के पैसों को बाहर एवम् प्रवेश करने पर ध्यान रखते हैं। आम व्यक्ति को केवल इन्वेस्ट करने की जरूरत होती है। एवं फिर उस पैसे का Investment expert के द्वारा किया जाता हैं। यह म्यूचुअल फंड के महत्वपूर्ण फायदों में से एक है।

4. छोटी राशि से निवेश

Mutual fund में निवेशकों को ज्यादा रकम लगाने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप 1 महीने में वेतन प्राप्त करते हैं तो आप एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) कर सकते है। SIP में आप एक निश्चित राशि मासिक रूप से निवेश कर सकते हैं।

5. Best Saving विकल्प

Mutual fund सबसे Best Tax Saving विकल्प प्रदान करता है। आयकर की अधिनियम की धारा 80 के तहत जिस व्यक्ति की सालाना इनकम डेढ़ लाख से कम होती है, उन्हे Tax की छूट प्रदान की गई है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *