No Claim Bonus क्या होता है

By | November 20, 2021

No Claim Bonus क्या होता है – नई गाड़ी चलाने का शौक तो सभी को होता है लेकिन कोई भी गाड़ी रखने के लिए कई नियम कानूनों का भी पालन करना होता हैं, फिर चाहे वह दोपहिया वाहन हो या फिर चार पहिया वाहन। इन नियमों में गाड़ी का प्रदूषण, सभी कागज और सबसे अहम गाड़ी का बीमा होता है। बिना इसके गाड़ी चलाने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ऐसे में आपको गाड़ी के बीमा से जुड़े सभी नियमों और इसकी सुविधाओं के बारे में जान लेना चाहिए।

हालांकि आपने अगर अपने वाहन का बीमा कराया होगा तो अपने No Claim Bonus के बारे में जरूर सुना होगा। अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है और इसके फायदे आपको नहीं पता हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको No Claim Bonus का क्या फायदा मिल सकता है और नो क्लेम बोनस होता क्या है?

No Claim Bonus क्या होता है

जब आप अपने वाहन का बीमा करवाते हैं और बीमा की एक साल की अवधि के दौरान आप अगर आपके वाहन में किसी तरह की खराबी या फिर टूट फूट नहीं होती है, तो ऐसे में जब आप अगले साल अपने वाहन का बीमा कराते हैं। तो बीमा कंपनी की ओर से आपको बीमा की राशि में छूट प्रदान की जाती है। इसी छूट को ही नो क्लेम बोनस कहा जाता है। अब आप समझ गए होंगे कि आखिर नो क्लेम बोनस क्या होता है। अगर आपको अभी भी इसे समझने में कोई परेशानी है, तो हम आपको एक उदाहरण के जरिए इसका मतलब समझाने जा रहे हैं।

उदाहरण से समझिए

मान लीजिए आपके पास कोई नया वाहन है, किसकी कीमत 6 लाख रुपए है। अब इसका बीमा करवाने के लिए आपको लगभग 18 हजार रुपयों की जरूरत होगी। आपने इन पैसों से नवंबर 2021 में अपने वाहन का बीमा करवाया और बीमा की अवधि पूरी होने से पहले, मतलब बीमा की अवधि के दौरान कोई क्लेम नहीं लिया है। तो आप जब अगले साल यानी नवंबर 2022 में अपने वाहन का बीमा करवाते हैं, तो आपको बीमा की राशि में छूट प्रदान की जाएगी। अब अगर मान लीजिए यह छूट 25 फीसदी है, तो इस हिसाब से आपको नया बीमा करवाने के दौरान केवल 13500 रुपए ही अदा करने होंगे।

हालांकि No Claim Bonus का फायदा लेने के दौरान आपको 2 अहम बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, नहीं तो आपको इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा। जो दो बातें हम आपको बताने जा रहे हैं, उनमें पहली तो यह है कि जब भी आप नो क्लेम बोनस का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि नो क्लेम बोनस के तहत आपको केवल 50 फीसदी तक की ही छूट मिल सकती है। मतलब बीमा की राशि में 50 फीसदी तक की राशि ही कम हो सकती है। जबकि दूसरी ध्यान रखने योग्य बात ये है कि आपको नो क्लेम बोनस का फायदा तभी मिलेगा, जब आपने बीमा की अवधि के दौरान अपने वाहन पर किसी भी तरह का कोई भी बीमा न लिया हो। जबकि अगर आप बीमा की अवधि के दौरान अपने वाहन पर बीमा कवर ले लेते हैं, तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा।

आप इसके लिए नो क्लेम बीमा का प्रोटेक्शन कवर भी ले सकते हैं, जिससे कपको बीमा क्लेम लेने के बावजूद भी इस सुविधा का फायदा मिलता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर क्या होता है।

Read More – Money Market और Capital Market क्या होता है?

नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर क्या है?

यह एक प्रकार का सुरक्षा कवर है , जो कि आपको नो क्लेम बोनस पर कवर प्रदान करता है। इसे आप कॉम्प्रिहेंसिव बीमा के साथ खरीद सकते हैं। इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप अपने वाहन पर क्लेम ले भी लेते हैं , तब भी आपको नो क्लेम बोनस का फायदा मिलेगा।

हालांकि आपको यह सुविधा खरीदते समय यह ध्यान रखना होगा कि केवल 1 बार ही वाहन पर क्लेम लेने पर ही नो क्लेम बोनस का फायदा मिलता है। लेकिन अगर आप 1 से ज्यादा बार अपने वाहन पर क्लेम ले चुके हैं तो आपको नो क्लेम बोनस का फायदा नहीं मिलेगा। नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर लेने के लिए आपको मुख्य प्रीमियम का केवल 5 से 10 फीसदी रकम ही ज्यादा देनी होती है।

नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर से जुड़ी शर्तें

अगर आप नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको इससे जुड़े नियमों को भी जानना होगा, जानिए क्या हैं इसके नियम-

  • इस सुविधा का फायदा केवल 1 बार बीमा क्लेम लेने पर ही मिलता है।
  • बीमा की अवधि पूरी होने के बाद 90 दिनों के भीतर ही इसे रिन्यूवल कराना होता है। नहीं तो आपको इस सुविधा का फायदा नहीं मिल पाएगा।
  • अगर आप अपने वाहन के लिए बीमा खरीदने के लिए बीमा कंपनी बदल देते हैं, तो इसके साथ ही इस सुविधा का लाभ भी खत्म हो जाता है।
  • अगर आपने अपने वाहन के लिए नो क्लेम बोनस और इसका प्रोटेक्शन कवर खरीदते हैं और बीच में ही आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति को बेच देते हैं। तो वाहन के नए मालिक को इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *