PF अकाउंट पर मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानिए EPFO से जुड़े नियम क्या है?

By | September 27, 2021

PF अकाउंट पर मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानिए EPFO से जुड़े नियम क्या है? – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा PF अकाउंट पर मिलने वाले 5 बड़े फायदे। और EPFO से जुड़े नियमों के बारे में। दोस्तों आपको तो पता होगा इमरजेंसी के समय में प्रोविडेंट फंड पैसा निकालने के लिए हमारे काफी काम आते हैं। और इस कोरोना काल के समय में सरकार ने हमारे लिए। इसमें से 75% तक रकम निकालने की सुविधा कर दी है। और PF अकाउंट के बहुत सारे फायदे होते हैं। जो आपको अभी जानने को मिलेंगे आप अगर इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं। तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि हमने इस से जुड़ी सभी जानकारियां अपने इस आर्टिकल में आपको दी है।

5 साल बाद पैसा निकालने पर लगता नहीं टैक्स

दोस्तों अगर आप नौकरी करते हैं। और नौकरी करने के दौरान अगर कोई भी PF का पैसा निकालना चाहते हैं। तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि। आपको जॉब करते हुए कम से कम 5 साल होने जरूरी है। क्योंकि 5 साल से पहले PF खाते से पैसे निकालने पर आपको टैक्स भरना पड़ता है। और अगर आप 5 साल के बाद निकालते हैं। तो इस यह आपका टैक्स फ्री होता है। फिर इसमें आपको कोई टैक्स नहीं लगता है।

खाते पर ब्याज मिलता है

दोस्तों EPFO खाते दो तरीके के होते हैं। एक एक्टिव खाता होता है। और दूसरा डीएक्टिव खाता होता है। तो एक्टिव खाते में हम नियमित रूप से निवेश करते रहते हैं। जबकि निष्क्रिय खाता जिसमें 3 साल में कोई नया निवेश नहीं हुआ रहता है। और दोस्तों हमें एक्टिव और डीएक्टिव खातों पर हर साल हमें ब्याज भी देखने को मिलता है। लेकिन हमें एक्टिव खाते पर ज्यादा ब्याज मिलता था पहले। लेकिन 2016 के बाद से डीएक्टिव खाते पर भी ब्याज दिया जाने लगा।

Read More – Saving Account क्या होता है? | What Is Saving Account In Hindi

तगड़ा फंड जोड़ने में करता है मदद

दोस्तों यह आप को तगड़ा फंड जोड़ने में काफी मदद करता है। दोस्तों अभी के समय में EPFOके निवेश पर आपको 8.50 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा है। और इसमें कंपाउंडिंग इंटरेस्ट भी जुड़ता है। इसलिए फंड कम समय में ज्यादा जुड़ जाता है। जो लंबे समय तक निवेश में इसमें ज्यादा फायदा देता है। लेकिन कुछ लोग नौकरी बदलने या इमरजेंसी में PF के पैसे को भी निकाल लेते हैं।

रिटयरमेंट फंड पर लाभ

दोस्तों अगर EPFO सदस्य ने अपनी नौकरी के दौरान कभी भी अगर PF का पैसा नहीं निकाला है। तो वह रिटायरमेंट के समय उन्हें मिलने वाले फंड पूरी तरीके से टैक्स फ्री होता है। और इसके अलावा उन्हें लगातार कंपाउंडिंग ब्याज का भी फायदा मिलता रहता है। जिससे उनकी मोटी रकम जुड़ जाती है। लेकिन दोस्तों रिटायरमेंट के बाद अगर EPFO खाते से पैसे निकालने में देरी करते हैं। आप तो आप की रकम पर जो ब्याज आएगा। उस पर आप को टेक्स्ट भी चुकाना पड़ सकता है। और दोस्तों EPFO के ब्याज पर मिलने वाली सुविधा कर्मचारियों के लिए होती है।

पेंशन की सुविधा

दोस्तों अगर रिटायरमेंट से पहले आपने PF अकाउंट से किसी भी तरीके का पैसा नहीं निकाला है। तो आपको इसमें पेंशन का भी फायदा मिल सकता है। दोस्तों EPFO की ईपीएस योजना के तहत आपको हर महीने पेंशन भी मिलेगी। और EPFO में एंपलॉयर की तरफ से जमा होने वाली रकम का कुछ हिस्सा आप के पेंशन के फंड में भी जाता है। और आप इसी पेंशन फंड से 58 साल के बाद आप को पेंशन मिलनी शुरू हो सकती है।

दोस्तों हमने आपको PF अकाउंट पर मिलने वाले 5 सबसे बड़े फायदे बताए हैं। और साथ ही EPFO से जुड़ी जरूरी जानकारी भी आपको दी है। मैं आशा करता हूं, आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको अच्छी लगी हो। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ आगे जरुर शेयर करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *