हर महीने होगी कमाई, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा भी महफूज और रिटर्न भी अच्छा

By | October 24, 2021

हर महीने होगी कमाई, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा भी महफूज और रिटर्न भी अच्छा – दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, कि पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है। जिसकी सहायता से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं और अपने पैसों को महफूज भी रख सकते हैं। इसके अंदर आपको काफी अच्छा रिटर्न भी देखने को मिल जाता है। अगर आपको भी इस स्कीम के बारे में नहीं पता और आपको इसके बारे में कोई भी ज्ञान नहीं है। तो आज हम आपको इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी देने वाले हैं, साथ ही आपको बताएंगे कि आप इसकी सहायता से किस तरीके से अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

दोस्त आपको बताना चाहूंगा कि बाजार इस समय काफी नए रिकॉर्ड तोड़ रहा है। इस समय काफी निवेशक भी मालामाल हो रहे हैं। लेकिन हम बाजार पर कभी भी कोई भरोसा नहीं कर सकते हैं। क्योंकि कभी भी यह ऊपर उठता है और कभी भी नीचे गिर सकता है। इसलिए जो भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं। उनके लिए काफी सारी सरकारी योजनाएं भी है, जिनके अंदर आपका पैसा तो सुरक्षित रहता ही है। साथ ही आपको काफी अच्छा रिटर्न भी देखने को मिल जाता है।

दोस्तों यहां पर आपको शॉर्ट टर्म, लॉन्ग टर्म के साथ में आपको मंथली इनकम वाली भी स्कीम्स देखने को मिल जाती हैं। जिनके अंदर अगर आप पैसा लगाते हैं, तो आपको महीने का काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है।

दोस्तों आप चाहे तो आप पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम के अंदर भी हर महीने अपनी आमदनी वाली योजना को भी शामिल कर सकते हैं। इसके अंदर यह हर महीने आपके खाते के अंदर ये एक तय राशि को भेजता है।

Read More – हर महीने होगी कमाई, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा भी महफूज और रिटर्न भी अच्छा

दोस्तों पोस्ट ऑफिस के अंदर निवेश से हर महीने इनकम होने वाली स्कीम का नाम राष्ट्रीय मासिक आमदनी बचत योजना (National Savings Monthly Income Account-MIS) है। इस स्कीम के अंदर आपको 6.6 फीसदी की दर पर ब्याज मिलता है। साथ ही ब्याज का भुगतान मासिक के आधार पर किया जाएगा।

कितना पैसा कर सकते हैं जमा

दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं, कि पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट के अंदर। आप कम से कम ₹1000 से लेकर के आप वहां पर अधिकतम 4.5 लाख तक जमा कर सकते हो।

लेकिन यह तभी संभव है, जब आपका संयुक्त खाता हो तो ऐसे में आपकी निवेश की रकम भी बढ़कर ₹9 लाख तक हो जाती है।

निवेश की राशि

दोस्तों आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के अंदर हजार रुपए के मल्टीपल भी निवेश कर सकते हो। साथ ही निवेश की अधिकतम राशि भी सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख होती है और ज्वाइंट अकाउंट के अंदर यह ₹9 लाख हो जाते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति यहां पर निवेश करना चाहता है, तो वह अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकता है। यहां पर आपको हर जॉइंट होल्डर के अंदर हर किसी को जॉइंट अकाउंट के बराबर का ही शेयर होता है।

पांच साल में मैच्योरिटी

दोस्तों आपको बता दूं कि पोस्ट ऑफिस के अंदर मंथली इनकम अकाउंट के मैच्योरिटी 5 साल के अंदर में होती है। यहां पर 5 साल पूरे होने पर यह खाता बंद भी करा जा सकता है। अगर अकाउंट की मैच्योरिटी से पहले ही खाताधारक की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसे में उस राशि को वह खाता धारक के नॉमिनी को भी दे देते हैं।

दोस्तों मैच्योरिटी होने पर खाता बंद करने के लिए। आपको यहां पर एक आवेदन पत्र को भेज करके जमा करना होता है। इसके अंदर लॉक इन पीरियड 1 साल का होता है और खाता खोलने के 1 साल के अंदर तक आप इसमें से कोई भी पैसा नहीं निकाल सकते हो। अगर मान लीजिए कि अगर आप इस खाते को 3 साल से पहले ही बंद कर देते हैं, तो आपके खाते के अंदर से 2 फ़ीसदी की राशि को काटकर शेष राशि का भुगतान कर दीया जाता है। अगर आप खाते को 3 साल के बाद बंद करते हैं, तो आप की कटौती की राशि 1 फ़ीसदी ही होती है।

आप इस स्कीम के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए। आप इनकी इंडियन पोस्ट की वबेसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *