सही शेयर का चुनाव कैसे करें? जानिए 6 आसान टिप्स

By | August 16, 2021

सही शेयर का चुनाव कैसे करें? जानिए 6 आसान टिप्स – वर्तमान समय में बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में निवेश करना पसंद करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि पिछले कुछ सालों में शेयर मार्केट में काफी तेजी देखने को मिली है और बहुत सारे ऐसे शेयर रहे हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को कई गुना मुनाफा दिलाया है।

शेयर मार्केट निवेशकों के सामने सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि सही शेयर का चुनाव कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे, जिसको पढ़ने के बाद आपको सही शेयर चुनने में आसानी होगी। क्योंकि इसमें हम आपको उन बातों के बारे में बताएंगे जो आपको सही शेयर चुनने में मदद करेंगे।

Read More – Best Mid-Cap Share जो आपको दिला सकते हैं अच्छा रिटर्न

दरअसल किसी भी निवेशक के लिए सही से अर्चना कोई आसान बात नहीं है क्योंकि यदि आपने किसी कंपनी के शेयर को खरीदते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान नहीं दिया तो आपको मुनाफे के बजाय नुकसान सहना पड़ जाएगा। इसीलिए आपको किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करते समय उसके बारे में पूरी तरह से जांच पड़ताल करना जरूरी है। शेयर मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं और सही से जुड़ने को लेकर असमंजस की स्थिति में है तो यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम आएगा।

सही शेयर का चुनाव कैसे करें?

यदि आप सही शेयर का चुनाव करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है। इसीलिए नीचे हम आपको सही शेयर का चुनाव करने के लिए 6 टिप्स बताने जा रहे हैं।

1. मजबूत शेयर के साथ जुड़ना सही फैसला:

मजबूत शेयर का अर्थ है कि जिसमें ट्रेडिंग वॉल्यूम अधिक हो। यदि आप मजबूत शेयर के साथ जुड़ते हैं तो आपको अधिक मुनाफा मिल सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कम ट्रेड किए जाने वाले शेयरों में भी नकली तेजी लाई जा सकती है जिससे आप भ्रमित हो सकते हैं। लेकिन यदि आप बड़े शेयरों में निवेश करते हैं तो नकली तेजी लाने की गुंजाइश बहुत ही कम होती है।

2. सोच-समझ कर फैसला लें:

यदि आप शेयर चुनने जा रहे हैं तो आपको सोच-समझ कर फैसला लेना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो फोन और SMS पर मिलने वाली हॉट टिप्स को ध्यान में रखते हुए शेयर चुनते हैं और बाद में अपने नुकसान झेलना पड़ जाता है।

अक्सर हम टीवी पर किसी शेयर के बारे में अच्छी चर्चा सुनकर उस पर पैसा लगा देते हैं जो नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। इसीलिए किसी भी शेयर को खरीदते समय इन सभी चीजों पर ध्यान ना देते हुए कंपनी की कमाई में वृद्धि उसके प्रबंधन की गुणवत्ता और बैलेंस शीट पर ध्यान देना चाहिए। यदि कोई कंपनी इन तीन बिंदुओं में मजबूत होती है तो आपको नुकसान के आसार कम मिलेंगे।

3. शेयर की तेजी का कारण देखें:

बहुत सारे लोग यह देखकर निवेश करते हैं कि किसी कंपनी के शेयरों पर जा रहे हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपको शेयर की तेजी देखकर निवेश करने के बजाय यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आखिर इसके पीछे का कारण क्या है? यदि यह तेजी कंपनी की बुनियादी बातों से मेल नहीं खा रही है तो आपको उसके शेयर में बिल्कुल भी निवेश नहीं करना चाहिए।

4. ब्रोकरों की सलाह पर विश्वास आंख मूंदकर विश्वास न करें:

यदि आप ब्रोकर की सलाह पर विश्वास करके और आंख मूंदकर किसी शेयर में निवेश करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रोकर अक्सर अपने निजी हित को ध्यान में रखते हुए किसी निवेशक को किसी शेयर में निवेश करने की सलाह देता है। इसीलिए आप उसके द्वारा दिए गए सलाह को क्रॉस चेक करें और सभी निवेश का फैसला लें।

5. एक स्टॉप लॉस जरूर रखें:

यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो एक स्टॉप लॉस जरूर रखना चाहिए और जैसे ही शेयर इसे पार करे, आपको इसे तुरंत बेच देना चाहिए। यदि आप जिस कीमत पर कोई शेयर खरीद रहे हैं, वह 20% नीचे चला जाए तो इसे तुरंत बेचना आपके लिए बेहतर फैसला हो सकता है। किसी शेयर में नुकसान झेलने के बाद यह सोचना कि भविष्य में यह अच्छा प्रदर्शन कर सकता है तो यह एक गलत रणनीति है।

6. कंपनी के दावों की असलियत जानें:

कई कंपनियां अक्सर यह दावा करती है कि उनकी कंपनी को बहुत सारा प्रॉफिट हुआ है और इसीलिए वह अपने निवेशकों को भविष्य में बेहतर रिटर्न दिला सकती है। लेकिन यदि आप उस कंपनी के शेयर में निवेश करने जा रहे हैं तो इससे पहले उसके दावों की असलियत जरूर पता करें। इसके साथ ही साथ यह भी जानकारी करें कि उस कंपनी को सचमुच में प्रॉफिट हुआ है या वह झूठा दावा कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *