सैलरी से पैसे कैसे बचाएँ?

By | September 18, 2021

सैलरी से पैसे कैसे बचाएँ? – हर कोई अपनी बुनियादों जरूरत को पूरा करने के लिए अपनी कमाई सें पैसा बचाना चाहते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी सैलरी से पैसे की बचत नही पाते है। अगर आप भी उनमें से एक और अपनी सैलरी से बचाना चाहते है तो आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल बहुत useful होने वाला हैं।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में सैलरी से पैसे बचाने के Tips बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपनी सैलरी से पैसे बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं –

सैलरी से पैसे कैसे बचाएँ?

हर व्यक्ति के जीवन में पैसेक की बहुत बड़ी एहमियत होती है। इसलिए व्यक्ति पैसे कमाने के लिए एक नही अनेक तरीके अपनाता है कोई नौकरी करता है तो कोई बिजनेस करके पैसे कमाता हैं। बैसे भी आज आरामदायक जिंदगी जीने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है।

लेकिन अधिक पैसा जमा कर पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं बहुत कम लोग है जो अपनी सैलरी से पैसा बचा पाते हैं। लेकिन आज हम आपको सैलरी से बैसे पैसे कैसे बचाएं के टिप्स बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं –

मासिक बजट बनाएं?

सैलरी से पैसे की बचत करने के लिए महीने का बजट बनाना बेहद जरूरी होता हैं। मासिक बजट के लिए आपको अपने घर मे होने वाले ख़र्चे जैसे परिवार के सदस्यों के अनुसार खाने का राशन, बिजली, सब्जी, एलपीजी गैस जैसी मूलभूत आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखना हैं।

Read More – Saving Account क्या होता है? | What Is Saving Account In Hindi

मासिक खर्चो पर कटौती करें

सैलरी से पैसे की बचत करने के लिए दूसरा तरीका अपने छोटे – छोटे मासिक खर्चो पर कटौती करनी होगी। मासिक खर्चो की कटौती की बात करें तो मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, क्रेडिट कार्ड ख़र्च, धूम्रपान, ऑनलाइन शॉपिंग आदि में कटौती करें।
कर्ज न ले

अगर आपके पास पर्याप्त पैसे है तो आपको कर्ज़ लेने से बचना हैंम क्योंकि अगर आप कर्ज लेते है तो आपको उसका ब्याज देना होगा। तो अगर आप अपनी सैलरी से पैसे की बचत करना चाहते है तो आपको जहां तक कर्ज़ नही लेना हैं।

समय पर ईएमआई भरें

अगर आपने ईएमआई पर कुछ ले रखा है तो उसका भुगतान समय पर करें। ताकि आपको पेनल्टी शुल्क देना ना पड़े। अगर आप समय पर ईएमआई जमा करेंगे तो आपको पेनल्टी शुल्क देना नहीं पड़ेगा जिससे आपकी सैलरी से पैसों की बचत होगी।

ऑनलाइन शॉपिंग से दूर रहे

ऑनलाइन शॉपिंग करना मतलब की पैसों की बर्बादी करना क्योंकि अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। तो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने पर ज्यादातर प्रोडक्ट पर अलग से डिलीवरी चार्ज देना होता है। तो इसलिए आप ऑनलाइन शॉपिंग करने से दूर ही रहे।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल में आप को सैलरी से पैसे बचाने के कुछ सपोर्ट टिप्स शेयर किए हैं मैं उम्मीद करता हूं कि आप को दिए गए टिप्स उपयोगी साबित हुए होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *