क्या आप रियलिटी शो की शुरुआत में कहे जाने वाले Sponsored By, Powered By और Presented By का मतलब जानते हैं?

By | December 5, 2021

क्या आप रियलिटी शो की शुरुआत में कहे जाने वाले Sponsored By, Powered By और Presented By का मतलब जानते हैं? – आपने अक्सर कई बड़े-बड़े टूर्नामेंट या फिर क्रिकेट मैच और कई बड़े कार्यक्रमों का आयोजन देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि इनका आयोजन कराना आसान काम नहीं है। इनके पीछे एक बहुत बड़ी टीम होती है, जो कि इनकी हर तरह की जरूरत को पूरा करती है और फाइनेंशली भी सपोर्ट करती है। जिसके लिए इन कार्यक्रमों के दौरान आपको पॉवर्ड बाई, स्पॉन्सर्ड बाई जैसे शब्द सुनाई देते होंगे। ठीक ऐसे ही टीवी सीरियल और रियलिटी शो में भी आने इन सभी शब्दों को सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर इन शब्दों का मतलब क्या होता है।

हालांकि इस तरह के शब्दों को सुनकर एक बात तो समझ में आती है कि कंपनी इसके जरिए अपने प्रोडक्ट का प्रचार करती हैं और उनके लिए इससे बढ़िया प्लेटफॉर्म कहीं हो भी नहीं सकता है। जब टीवी पर इन रियलिटी शो या फिर टीवी सीरियल्स की शुरुआत होती है, तो इन सभी शब्दों के जरिए कंपनियों का प्रचार किया जाता है लेकिन असर में इनका क्या सही मतलब होता है, इस पोस्ट के जरिए हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Read More – LIC Policy में मोबाइल नंबर और Email ID कैसे जोड़े

जानिए कौन से हैं वो 3 सबसे महत्वपूर्ण शब्द –

Presented By

जब भी किसी कार्यक्रम या फिर किसी भी आयोजन की शुरुआत की जाती है, तो उसमें अक्सर ही आपने कार्यक्रम या शो के होस्ट के मुंह से Presened By सुना होगा और इसके बाद वह कई कंपनियों के नाम लेते हैं। इसका मतलब यह होता है कि ऐसी कंपनियां जो किसी भी टीवी शो या फिर किसी भी कार्यक्रम में होने वाले खर्च का सबसे ज्यादा बड़ा भाग उठाती हैं। यही वजह है कि इन्हीं कंपनियों को प्रेजेंटेड बाई कहा जाता है, मतलब जिसकी ओर से यह कार्यक्रम प्रेजेंट किया जा रहा है।

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है, Sponsored By का। किसी भी टीवी शो या फिर चर्चित सीरियल की जब शुरुआत होती है, तो उस शो का एंकर यह जरूर कहता है कि यह शो इन कंपनियों के द्वारा स्पॉन्सर किया जा रहा है। जिसमें वह कई सारी कंपनियों के नाम लाइन से लेता है। आपने इसका नाम तो कई बार सुना होगा लेकिन इसका मतलब आपको नहीं पता होगा। दरअसल स्पॉन्सर बाई का मतलब होता है कि वह व्यक्ति या फिर कंपनी जो कि किसी कार्यक्रम या फिर शो के कुछ भाग का खर्च उठाती हैं। उन्हीं कंपनियों या फिर व्यक्ति को शो का स्पॉन्सर कहा जाता है। इसके जरिए उस कंपनी के प्रोडक्ट का विज्ञापन भी आराम से हो जाता है।

Powered By

प्रेजेंटेड बाई और स्पॉन्सर्ड बाई के बाद तीसरा नंबर होता है Powered By का। किसी भी शो के आयोजन या फिर किसी रियलिटी शो की शुरुआत में इन तीनों ही शब्दों का कॉम्बिनेशन सुना जाता है। जिसमें कई कंपनियां तींनों ही भाग में शामिल रहती हैं। पॉवर्ड बाई में ऐसी कंपनियां अपना विज्ञापन करती हैं, जो कि अपने प्रोडक्ट को उस टीवी सीरियल या फिर रियलिटी शो के दौरान अपने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए देती हैं। मान लीजिए कोई नया स्मार्टफोन लॉन्च हुआ हो, तो वह उस शो में फोन की कंपनी अपने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए देती है, जिससे लोगों के बीच उसका विज्ञापन हो सके और लोग उसके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *