शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

By | April 25, 2021

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले कौन सी बातों का ध्यान देना चाहिए? अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे। जब भी आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करें इन बातों पर जरूर गौर करें।

अगर आप कम समय में और बिना मेहनत के पैसा कमाना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा रास्ता है आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करें। और शायद यही कारण है कि हमारे देश में ढेर सारे लोग शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं। शेयर मार्केट में प्रतिदिन लाखों शेयर खरीदी तथा बेची जाती हैं जिससे लोगों को करोड़ों का फायदा होता है। लेकिन यह सिर्फ सिक्के का एक पहलू है। सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि शेयर मार्केट में लोगों को नुकसान भी बहुत होता है।

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

नुकसान होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है लोग बिना सोचे समझे शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं। जितने भी लोग पिछले कई वर्षों से शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं उन्हें बहुत कम नुकसान होता है, क्योंकि वह शेयर मार्केट से जुड़ी हर एक जानकारी जानते हैं। लेकिन जो नए इन्वेस्टर होते हैं उन्हें हमेशा नुकसान का सामना करना पड़ता है।

स्टॉक मार्केट क्रैश क्यों होता है ? स्टॉक मार्केट क्रैश होने के 5 मुख्य कारण

एक्सपर्ट कहते हैं अगर आप एक कुशल रणनीति के साथ शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको कभी भी नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताने जा रहे हैं जिन पॉइंट पर ध्यान देकर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं और आपको नुकसान नहीं होगा।

दूसरों की बातों में ना आए

अगर आप शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं और प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो सबसे पहला गुरु मंत्र है आप किसी दूसरों की बातों में ना आए। आप अपने विवेक से निर्णय लें। कई बार ऐसा होता है हम किसी दलाल या किसी अन्य व्यक्ति के बहकावे में आ जाते हैं और अपने शेयर बेच देते हैं, या फिर किसी दूसरी कंपनी जो लास्ट में है उसके शेयर खरीद लेते हैं। यह सभी परिस्थितियां हमारे लिए नुकसानदायक होती हैं। यदि आप अपने विवेक से फैसला लेंगे तो आप कभी भी घाटे में नहीं आएंगे ।

कभी भी पूरी राशि निवेश ना करें

दोस्तों अगर आपको शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कभी भी अपनी पूरी राशि शेयर मार्केट में निवेश ना करें। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होगा कि अगर आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं वह कंपनी नुकसान में चली गई तो आपके पास कुछ भी बैकअप नहीं बचेगा।

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप की जितनी भी आमदनी हो उस आमदनी में पहले अपने घर खर्च और अपने पर्सनल खर्च निकाल लें।  इसके बाद जो पैसा बचे वही पैसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें।

दूसरों की देखा देखी ना करें

हमारे देश में बहुत से लोग शेयर मार्केट में असफल हो जाती है क्योंकि वह दूसरों को देख कर अपना फैसला देते हैं। यदि ढेर सारे लोग शेयर बेंचते हैं तो आप भी अपना शेयर बेच देते हैं यदि ढेर सारे लोग किसी एक कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आप भी अपना शेयर खरीद लेते हैं यह बहुत ही गलत है।

शेयर मार्केट से खुद को अपडेट रखें

अगर आप सोचते हैं कि शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ शेयर खरीदने हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको शेयर मार्केट से अपडेट भी रहना है। शेयर मार्केट में प्रति सेकंड उतार-चढ़ाव आता रहता है।अगर आपने शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के बाद शेयर मार्केट की तरफ ध्यान नहीं दिया तो निश्चित रूप से आप घाटे में चले जाएंगे

अच्छे ब्रोकर का चुनाव करें

बहुत से लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह पूरा दिन शेयर मार्केट के लिए निकाल पाए इसीलिए लोग ब्रोकर का इस्तेमाल करते हैं। ब्रोकर आपके पैसे शेयर मार्केट में निवेश करता है और शेयर मार्केट पर नजर रखता है। लेकिन मार्केट में कुछ फर्जी ब्रोकर भी हैं जो आपसे पैसा ले लेते हैं लेकिन सही तरह से काम नहीं करते हैं। आपको इन फर्जी ब्रोकरों से सावधान रहना है।

अफवाह पर ध्यान ना दें

शेयर मार्केट को लेकर बाजार में ढेर सारी अफवाह प्रतिदिन उड़ती रहते हैं। कई बार लोग अफवाह उड़ा देते हैं कि किसी एक कंपनी का शेयर बहुत अधिक रेट पर चल गया है कभी लोग अफवाह उड़ा देते है किसी कंपनी का शेयर बहुत कम दामों पर बिक रहा है। ऐसे में आपको अफवाह पर ध्यान नहीं देना है बल्कि सोच समझ कर फैसला करना है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले कौन सी बातें ध्यान देना चाहिए?  उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *