Saving Account क्या होता है? | What Is Saving Account In Hindi

By | September 11, 2021

Saving Account क्या होता है? | What Is Saving Account In Hindi – एक सुखी व आरामदायक जीवन जीने के लिए seving करना बहुत ही जरूरी होता है। Saving करने लिए अधिकतर लोग FD या RD करते है जिससे उन्हें निवेश की राशि पर अच्छा ब्याज मिल सके लेकिन एक Saving Account में भी पैसा रखकर भारी ब्याज आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। अगर हम आपको कहे कि कुछ ऐसे Bank भी है भारी ब्याज प्रदान करती है

जिस प्रकार अन्य बैंक FD तथा RD पर प्रदान करती है। अब आपके मन मे यह सवाल होगा ऐसे कौन से बैंक है जो आपको FD और RD की तरह ही बचत खाते पर ब्याज प्रदान करती है, इसके बारे जानने के लिए आपको हमारा यह लेख ध्यान से पूरा अंत तक पढ़ना होगा। आपको अधिक इंतजार न करते हुए चलिये भारी ब्याज प्रदान करें वाले बैंकों के बारे में जानते है-

Saving Account क्या होता है? | What Is Saving Account In Hindi

Saving Account सभी बैंकों के द्वारा आम नागरिकों के प्रदान किया जाने वाला एक बचत खाता है। जिसमे कोई भी व्यक्ति थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करके अपने भविष्य के लिए पैसे बचा सकता है। साथ ही बचत खाते में जमा धनराशि पर ब्याज भी प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय मे सभी बैंकों के द्वारा Saving Account की सुविधा प्रदान की जाती है। लेकिन इनमें भारी ब्याज प्रदान नहीं किया जाता है वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे बैंक भी है जो अपने ग्रहकों को अन्य बैंको की तुलना में भारी ब्याज प्रदान करती है जितना कि अन्य बैंको के द्वारा FD तथा RD पर प्रदान किया जाता है। चलिये उन बैंको के बारे में जानते है-

Best High Intrest Rate Saving Bank Nmae

Ujjivan Small Finance Bank

यह बैंक अपने ग्रहकों को बचत खाते की धनराशि पर जितना ब्याज प्रदान करती है उतना ब्याज SBI BANK के द्वारा FD पर सायद ही प्रदान किया जाता है इस बैंक में खाताधारकों को Saving Account पर 7% ब्याज दिया जाता है। इस बैंक में अगर आप का बैलेंस एक लाख रुपए है तो आप 4% तक ब्याज आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा एक लाख से 25 लाख बैलेंस है तो बैंक द्वारा बचत खाते पर 7% ब्याज दिया जाता है।

Fincare Small Finance Bank

अन्य बैंको की तुलना में Fincare Small Finance Bank भी अपने ग्राहकों के लिए सेविंग अकाउंट पर भारी प्याज प्रदान करता है इस बैंक में बचत खाता धारक के अकाउंट में एक लाख रुपए से अधिक 5 लाख रुपए तक की धनराशि पर 6% ब्याज तथा इससे अधिक एक करोड़ तक की धनराशि पर 7% तक ब्याज प्रदान किया जाता है।

Equitas Small Finance Bank

Equitas Small Finance Bank भी अपने ग्राहकों के बचत खाते में ₹100000 से लेकर एक करोड़ रुपए की धन राशि पर 7% ब्याज प्रदान करता है इसके अतिरिक्त यह अपने ग्राहकों के लिए कई तरह के सेविंग अकाउंट जैसे- Regular saving account, selfie saving account, elite, my saving account, Eva saving account, Eva elite saving account, wings saving account की सुविधा भी प्रदान करता है।

AU Small Finance Bank

यह बैंक भी एसबीआई बैंक में FD पर मिलने वाले ब्याज से के समान ही बचत खाते पर भारी ब्याज प्रदान करता है यदि किसी व्यक्ति का बचत खाता AU Small Finance Bank में है और उस बचत खाते में 2 करोड़ से 10 करोड़ तक राशि जमा है तो उस ग्रहक को बैंक 6% ब्याज देती है। तथा एक लाख से कम राशि वाले बचत खाते पर 3.50% तक ब्याज मिलता है।

निष्कर्ष

अगर आप अपने बचत खाते पर भारी ब्याज प्राप्त करना चाहते है तो इन बैंकों में अपना बचत खाता ओपन करके आसानी से 7% तक ब्याज प्राप्त कर सकते है। आपको हमारी वेबसाइट पर दी जाने वाली भारी ब्याज प्रदान करने वाले बैंक की जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके अवश्य बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *